गर्भावस्था के दौरान आपके लेबर बैग में कौन सी जरूरी चीजें होनी चाहिए

Read in English
What to pack in your hospital bag

Labour Bag: गर्भावस्था के दौरान लेबर बैग तैयार रखें

Labour Bag: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। हालांकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई असहजता का सामना करना पड़ता है लेकिन फिर भी वो इस पल का आनंद उठाती हैं और बच्चे के जन्म होने का इंतजार करती हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कभी भी किसी भी चीज की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में उन्हें अपने लेबर बैग में हर जरूरी चीज रखनी चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें परेशानी ना हो और आसानी से हर चीज मिल जाए। आठवें महीने के बाद लेबर बैग की जरूरत कभी भी पड़ सकती है तो अपने बैग को तैयार रखें और कोई सामना ना भूलें रखना। [ये भी पढ़ें: Ready for pregnancy: संकेत कि आप गर्भधारण के लिए तैयार है]

Labour Bag: गर्भावस्था के दौरान लेबर बैग में क्या जरूरी चीजें रखें

  • जरूरी सामान
  • आरामदायक कपड़ें
  • नर्सिंग ब्रा
  • बच्चे के कपड़ें

जरूरी सामान:
लेबर बैग में टूथपेस्ट, टूथब्रश, साबून, शैंपू और भी कई जरूरी चीजें होती हैं जिसका होना जरूरी होता है। ये आपको एमर्जेंसी में काम आएंगें और आपकी छोटी-छोटी समस्या को भी कम करते हैं।

आरामदायक कपड़ें:
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आरामदायक कपजड़ें पहननें पसंद होते हैं क्योंकि टाइट कपड़ों में उन्हें असहजता महसूस होती है। इसलिए अपने लेबर बैग में आपको एक्सट्रा कपड़ें जरूर रखने चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर काम आ सकें।

नर्सिंग ब्रा:
गर्भवती महिलाओं के लिए नर्सिंग ब्रा एक महत्वपूर्ण चीज होती है। इसलिए अपने लेबर बैग में 2-3 नर्सिंग ब्रा जरूर रखें। नर्सिंग ब्रा आरामदायक होती है और नीप्पल में होने वाली सूजन से भी राहत प्रदान करती है।

बच्चे के कपड़ें:
लेबर बैग में नवजात शिशु के कपड़ें होने सबसे जरूरी होते हैं। बच्चे के लिए हल्के और सॉफ्ट कपड़ें रखें जो उनकी त्वचा को प्रभावित ना करें। इसके अलावा यदि ठंड का मौसम है तो गर्म कपड़ें रखना ना भूलें। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ रूप से गर्भधारण करने के लिए टिप्स]

गर्भावस्था के दौरान कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है और खासकर अपने लेबर बैग को अच्छी तरह तैयार भी रखना पड़ता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "