जल्दी गर्भधारण करने के उपाय

Read in English
ways to get pregnant

जल्दी गर्भधारण(Getting pregnant) करने के लिए कुछ उपाय अपनाना मददगार साबित होता है।

गर्भधारण(Getting pregnant) करने से पहले खुद को जिम्मेदारियों के लिए मानसिक रुप से तैयार करना जरुरी होता है। शादी से पहले महिलाएं गर्भधारण की आवश्यकतों के बारे में ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो आपके अपने शरीर को उसी के अनुसार तैयार करना होता है। जिससे आप जल्दी गर्भधारण कर सकें। आप जब फैमिली प्लेनिंग करते हैं तो आप दोनों को इसके बारे में सोचने की जरुरत होती है। आइए आपको महत्वपूर्ण उपाय बताते हैं जो जल्दी गर्भधारण करने में आपकी मदद करेंगें। [ये भी पढ़ें: गर्भधारण से पहले जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए क्या करें]

गर्भधारण(Getting Pregnant) करने के उपाय

स्वस्थ डाइट का सेवन करें
दोनों लोग एक्सरसाइज करें
एल्कोहल का सेवन बंद कर दें
महीने का बजट बनाएं

स्वस्थ डाइट का सेवन करें:

way to get pregnant
गर्भधारण(Getting pregnant) से पहले ही आपको स्वस्थ आहार(Healthy diet) का सेवन करना शुरु कर देना चाहिए।

शरीर को गर्भधारण (Getting pregnant)  के लिए तैयार करने के लिए स्ट्रेंथ की जरुरत होती है। अगर आपका शरीर कमजोर है तो प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के दौरान आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए आपको स्वस्थ आहार का सेवन करना शुरु कर देना चाहिए। अपने भोजन में हरी सब्जियों को शामिल करना ना भूलें। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं। इसके साथ ही आपको प्रोटीन का भी सेवन करना जरुरी होता है। जिससे आपका शरीर स्वस्थ रह सके। गर्भधारण के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद होता है जानने के लिए क्लिक करें।

दोनों लोग एक्सरसाइज करें:

ways to get pregnant
अगर गर्भधारण(Getting pregnant) से पहले आप दोनों एक्सरसाइज(Exercise) करने लगे तो फायदेमंद होता है।

अगर आप और आपका साथी दोनों स्वस्थ हैं तो गर्भधारण करने में आसानी होती है। इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करना शुरु कर दें। इसके लिए आप साइकिलिंग, योग, जिम और वॉक कर सकते हैं। यह आपको मोटिवेट करने में मदद करता है। शारीरिक एक्सरसाइज शरीर और दिमाग दोनों को मजबूत बनाने में मदद करती है। ऐसा करने से महिला के शरीर को बच्चे को संभालने में मदद मिलती है। इसलिए अपना समय ना बर्बाद करते हुए एक्सरसाइज करना शुरु कर दें।

एल्कोहल का सेवन बंद कर दें: एल्कोहल का सेवन आपके गर्भधारण करने के संभावना को कम कर देता है। एल्कोहल का सेवन करने आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है जो प्रजनन प्रणाली को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाने लगते हैं। अगर आप गर्भधारण कर लेती हैं तो एल्कोहल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप एल्कोहल और धूम्रपान दोनों का सेवन बंद कर दें।

महीने का बजट बनाएं: अगर आपने स्वस्थ आहार का सेवन करना शुरु कर दिया है तो आपको गर्भधारण की प्लैनिंग शुरु कर देनी चाहिए। इस दौरान बच्चे के साथ प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले खर्चे का भी बजट बनाएं। ऐसा करने से आपको पता रहेगा कि आपको कहा पैसे खर्च करने हैं। [ये भी पढ़ें: क्या आप गर्भावस्था के लिए शारीरिक रुप से तैयार हैं]

गर्भधारण की मदद से जल्दी गर्भधारण भी किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "