गर्भधारण

What Are The Foods You Should Avoid If You Are Trying To Conceive

गर्भधारण करना चाहती है तो किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए

शादी के बाद बेबी प्लानिंग कर रहीं है तो महिलाओं को अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखना चाहिए। ट्रांस फैट, कैफीन आदि का सेवन कम करें क्योंकि ये पदार्थ गर्भधारण करने में बाधित हो सकते हैं।

way in which you can help your wife to get pregnant

अपनी पत्नी को गर्भधारण में कैसे मदद कर सकते हैं

गर्भधारण करने के निर्णय का समय महिला और पुरुष दोनों के लिए भावनात्मक होता है। इस दौरान आपकी पत्नी को आपकी सबसे जरुरत होती है। इस दौरान पुरुष अपनी साथी को कुछ उपायों से गर्भधारण में मदद कर सकते हैं।

Foods That Can Help You Get Pregnant

खाद्य पदार्थ जो गर्भधारण में करते हैं मदद

कई महिलाओं को गर्भधारण करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, लेकिन बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व गर्भधारण करने में भी मदद करते हैं।

how to conceive fast during ovulation

ओव्यूलेशन के दौरान गर्भधारण की संभावना को कैसे बढ़ाएं

अगर आप बहुत समय से गर्भधारण करने की सोच रहे हैं तो ओव्यूलेशन का समय सबसे बेहतर होता है। इस समय आपको कुछ आसान उपायों की मदद से गर्भधारण कर सकती हैं।

things you should avoid before conceiving

गर्भधारण करने से पहले क्या करने से बचें

गर्भधारण करने से पहले आपको कुछ चीजों को ध्यान रखना ताकि आगे आने वाली जटिलताओं से बचा जा सके। गर्भधारण करने से पहले अपने शरीर को स्वस्थ बनाना जरुरी होता है ताकि मां के साथ बच्चा भी स्वस्थ रह सके।

steps to get pregnant fast

जल्दी गर्भधारण करने के उपाय

गर्भधारण करने से पहले आपको अपने शरीर को स्वस्थ बनाने की जरुरत होती है। ऐसा करने से आप गर्भधारण जल्दी कर लेती हैं और समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ता है। जल्दी गर्भधारण करने के लिए कुछ उपायों का सहारा लिया जा सकता है।

How to get pregnant with diet change if one has endometriosis

एंडोमेट्रियोसिस के दौरान डाइट बदलने से गर्भधारण में मिलती है मदद

एंडोमेट्रियोसिस की वजह से महिलाओं को गर्भधारण करने में कठिनाई होती है। तो ऐसे में आपको अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए ताकि आप इस समस्या से निजात पा सकें।

what lifestyle changes you need to conceive safely

गर्भधारण से पहले जीवनशैली को स्वस्थ बनाने के लिए क्या करें

जब आप बच्चे के लिए प्लानिंग कर रही हैं तो पोषित आहार लेना सबसे जरुरी है क्योंकि पोषक तत्वों का कमी के कारण आपको कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं।

how to know if you are physically ready for pregnancy

क्या आप गर्भावस्था के लिए शारीरिक रुप से तैयार हैं

अगर आप गर्भधारण करने की प्लानिंग कर रही हैं तो आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य के बारे में सोचना जरुरी है। अगर आप स्वस्थ गर्भावस्था चाहती हैं तो शरीर का स्वस्थ होना जरुरी है।

How much gap should be there for your 2nd pregnancy

पहले और दूसरे बच्चे के बीच कितने समय का अंतराल रखें

अगर आप दूसरी बार गर्भधारण करने की सोच रही हैं तो जरुरी है कि आप ये भी जानें कि आपको पहले बच्चे के कितने समय बाद गर्भधारण की कोशिश करनी चाहिए।