Superfoods for Mother: पहली बार बनीं मां को कौन से सुपरफूड्स का सेवन करना चाहिए

Superfoods for newly mother

Superfoods for Mother: नई बनीं मां सुपरफूड्स का सेवन करें

Superfoods for Mother: मां बनना हर महिला के लिए एक खास बात होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि मां के साथ-साथ बच्चे का स्वास्थ्य भी जुड़ा होता है। अच्छा खान-पान बच्चे का सही विकास करने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान माताओं को अपने खाने की आदतों में बदलाव लाने की जरूरत होती है ताकि वो स्वस्थ और हेल्दी रह सके। कई ऐसे सुपरफूड्स होते हैं जिनका सेवन नई माताओं के लिए लाभकारी होता है और ये सुपरफूड्स कई पोषक तत्वों का समूह होते हैं जो मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। सुपरफूड्स का सेवन शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स प्रदार करता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। [ये भी पढ़ें: food for stamina : स्टेमिना बढ़ाने के लिए उपयोगी सुपरफूड्स]

Superfoods for Mother: सुपरफूड्स जिनका सेवन पहली बार बनीं मां को करना चाहिए

  • दही
  • ओट्स
  • स्किम्ड मिल्क
  • अंडा
  • राजमा या ब्रोकली

दही:

Yogurt for newly mom
Superfoods for Mother: नई बनीं मां को दही का सेवन करना चाहिए

लो-फैट वाले दही में विटामिन-डी और कैल्शियम होता है। एक गर्भवती महिला को रोजाना कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है और बच्चे की हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। इसलिए दही का सेवन मां और बच्चे दोनों के लिए लाभकारी होता है।

ओट्स:
ओट्स में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो मसल्स टिशू के लिए आवश्यक होते हैं और बच्चे के विकास के लिए लाभकारी होता है। ओट्स में फाइबर भी होता है जो शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश करने में मदद करता है।

स्किम्ड मिल्क:
स्किम्ड मिल्क में प्रोटीन्स उच्च मात्रा में होता है। दूध में कैल्शियम और विटामिन-बी12 भी होता है जो प्रेग्नेंट महिला के लिए लाभकारी होता है। यह आप पहली बार मां बनने वाली हैं तो आप स्किम्ड मिल्क का सेवन करना शुरू कर दें।

अंडा:

Egg for new mom
Superfoods for Mother: पहली बार बनीं मां अंडे का सेवन कर सकती हैं

अंडा में विटामिन-डी होता है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है। जो महिला पहली बार मां बनने वाली होती हैं उनके लिए अंडे का सेवन एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

राजमा या ब्रोकली:
राजमा में फाइबर के साथ-साथ आयरन भी होता है जो शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बनाता है। ब्रोकली में विटामिन-बी भी होता है जो शरीर में नए सेल्स को बनाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान इनका सेवन करना एक बेहतर विकल्प होता है। [ये भी पढ़ें: Healthy heart: हृदय को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी सुपरफूड्स]

पहली बार बनीं माताओं के दिमाग में कई बातें होती हैं और यह विचार भी होता है कि उनके लिए कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन लाभकारी होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "