ये सुपरफूड्स दूर करेंगे सूजन की समस्या

superfoods to reduce inflammation

Photo Credit: wisegeekhealth.com

सूजन की समस्या एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। इसकी वजह से जोड़ों में या चोट वाली जगह पर दर्द और लाली आ जाती है। सूजन की वजह से बुखार, ठंड लगना, ऊर्जा की कमी, सिरदर्द, भूख ना लगना और मांसपेशियों की कठोरता जैसे लक्षण दिख सकते हैं। सूजन की को खत्म करने के लिए आपको दवाओं की जरूरत नहीं है आप कुछ खास सुपरफूड्स के जरिए सूजन को कम कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: लंबे समय तक रहना है जवान तो करें इन सुपरफूड्स का सेवन]

1.जैतून का तेल:
superfoods to reduce inflammationजैतून के तेल में पाए जाने वाले तत्व शरीर की सूजन में राहत दिलाता है। यह सूजन के कारण होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाता है जैसे- डीडेनेरेटिव ज्वाइंट डिजीज और डायबिटीज। अगर जैतून के तेल को हल्का गर्म करके मालिश किया जाए तो दर्द, ऐंठन, सूजन और अर्थराइटिस की समस्या दूर हो सकती है।

2. अदरक:
superfoods to reduce inflammationअदरक में पाए जाने वाला तत्व जिंजरोल जिसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण होते हैं। साल 2005 में जर्नल ऑफ मेडिकल फूड में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अदरक सेलुलर लेवल पर इंफ्लेमेट्री प्रक्रियाओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। यह तीव्र और पुरानी इंफ्लेमेट्री डीजिज दोनों के लिए एक प्रभावी उपचार होता है। जो लोग ऑस्टिओअर्थराइटिस और रिउमाटॉय्ड अर्थराइटिस से ग्रसित होते हैं उनके लिए अदरक बहुत फायदेमंद हो सकता है। रोजाना 2 से 3 बार अदरक वाली चाय पीना लाभदायक होता है।

3. हल्दी:
superfoods to reduce inflammationहल्दी सूजन को रोकने में मदद करती है। हल्दी में कुरकुमिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है साथ ही इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री गुण भी शामिल होते हैं। गठिया, मांसपेशियों में ऐंठन और अन्य चोटों के लिए हल्दी बहुत प्रभावी होता है। 1 से 2 बार हल्दी वाली चाय या फिर हल्दी वाला दूध पी सकते हैं, यह आपके लिए लाभकारी हो सकता है। हल्दी के पेस्ट को तिल के तेल के साथ मिलाकर भी आप अपने सूजन पर लगा सकते हैं।

4. लहसुन:
superfoods to reduce inflammation लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण शामिल होते हैं। एक अन्य अध्ययन के अनुसार यह भी पता गया है कि लहसुन में सल्फर होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है। 2 से 3 लहसुन और लौंग खाली पेट खाने से सूजन कम हो सकती है। दर्द और सूजन से राहत के लिए आप प्रभावित क्षेत्र पर सीधे लहसुन के तेल को रब कर सकते हैं।

5. साल्मन:
superfoods to reduce inflammationसाल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो सूजन से राहत दिलाने में मदद करता है। साल्मन शरीर में साइटोकिन्स के स्तर को कम करने में फैटी एसिड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साइटोकिन्स सूजन को बढ़ावा देने वाला तत्व है। [ये भी पढ़ें: आपके बेली फैट को कम करने में मदद करेंगे ये सुपरफूड्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "