इन सूपरफूड्स से बढ़ाएं आंखों की रोशनी

superfoods-to-improve-eye-sight

घंटों टीवी देखने, गलत तरीके से पढ़ने या कई अन्य कारणों से आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। जिससे आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए डॉक्टर तमाम तरीके के उपाय बताते हैं इनके अलावा अाप अच्छे कुछ सुपरफूड्स के सेवन के जरिए भी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: अगर कांपते हैं आपके हाथ तो अपनाएं ये घरेलू उपाय]

1. पालक:
superfoods-to-improve-eye-sightपालक में विटामिन-ए, बी, सी, ई, मिनरल और आयरन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें ल्यूटीन और जिएक्सेनिथिन होते हैं जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। रोजाना पालक का सेवन करने से मस्क्युलर डिजेनेरेशन और मोतियाबिंद को रोका जा सकता है। पालक कॉर्निया स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। पालक का सूप भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

2. गाजर:
superfoods-to-improve-eye-sightगाजर में बीटा कैरोटीन होते हैं, जो बाद में विटामिन-ए में परिवर्तित हो जाते हैं। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। ध्यान रहे कि गाजर का सेवन करते समय आप अत्यधिक पानी पिएं, क्योंकि गाजर में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। आप खाली पेट एक कप गाजर और आवलें के रस का सेवन कर सकते हैं। गाजर की तरह आवलां में भी विटामिन-ए और एंटीऑक्सीडेंट के समृद्ध स्रोत होते हैं।

3. ब्रोकली:
superfoods-to-improve-eye-sightब्रोकली में बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। अपने आहार में ब्रोकली को शामिल करने से आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है। पालक की तरह ब्रोकली में भी विटामिन-बी, ल्यूटिन और जिएक्सेनिथिन होता है जो आंखों की रोशनी की लिए अच्छा होता है। ब्रोकली का सेवन करने से आंखों का धुंधलापन दूर होता और साथ ही आंखों की थकावट भी दूर होती है।

4. एवोकाडो:
superfoods-to-improve-eye-sightएवोकाडो में ल्यूटिन और बीटा-कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन-बी, सी और ई भी होते हैं जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है। यह एक फोटोकेमिकल है जो आपकी आंखों की रोशनी की संवेदनशीलता को नीचे लाता है। यह आंखों पर पड़ने वाले दबाव को कम करता है।

5. जामुन:
superfoods-to-improve-eye-sightजामुन में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें रोडोप्सीन नामक तत्व होता है जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है। जामुन और ब्लैकबेरी, क्रैनबेरी और ब्लूबेरी में पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की रक्त वाहिकाओं को मजबूत करते हैं और आंखों के साथ-साथ पूरे शरीर में रक्त संचार को सुधारते हैं। यह आंखों की सूजन और जलन को भी दूर करता है।

6. अखरोट:
superfoods-to-improve-eye-sightअखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायता करता है। अखरोट आंखों के अलावा त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। रोजाना 1 से 2 अखरोट खाना आंखों को स्वस्थ रखता है।

7. सूखे मेवे:
superfoods-to-improve-eye-sightसूखे मेवे में फाइबर और विटामिन होता है जो पेट संबंधी परेशानियों को दूर करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थो को निकालता है। इसकी वजह से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों से जुड़ी अन्य परेशानियां भी दूर हो जाती है। [ये भी पढ़ें: चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "