एनीमिया को दूर करने के लिए उपयोगी सुपरफूडस

Superfoods to Combat Anemia

pic credit -static.wixstatic.com

एनीमिया यानि की खून की कमी एक ऐसी परेशानी है जिससे आपको शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है। जब लाल रक्त कणिकाओं यानि की रेड ब्लड सेल्स की संख्या रक्त में बहुत कम हो जाती है और साथ ही हीमोग्लोबिन का स्तर रक्त में कम हो जाता है। हीमोग्लोबिन में आयरन और ग्लोबिन यानी की प्रोटीन होता है, ये दोनों ही तत्व ऑक्सीजन संचार के लिए आवश्यक होते हैं। हीमोग्लोबिन की कमी से आपको पैरों में दर्द. डिप्रेशन, याददाश्त कम होना, थकान और कमजोरी आदि की परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे कौन-कौन से सुपरफूडस है जिनके सेवन से आपको एनीमिया से राहत मिल सकती है।[ये भी पढ़ें: नाश्ते में किन सुपरफूड का सेवन करना होता है बेहतर]

1. सोयाबीन: अलग-अलग तरीके की बीन्स आयरन का मुख्य स्त्रोत होती है। बीन्स में साइटिक एसिड होता है जो लोहे के अवशोषण को रोकता है। इसलिए खाने से पहले इसे गर्म पानी में रातभर भिगोकर रखें। सोयाबीन में आयरन अत्यधिक मात्रा में होता है, साथ ही ये लो-फैट, हाई-प्रोटीन वाला भी होता है जो कि एनीमिया से शरीर की रक्षा करता है।

2. ओटमील: ओटमील में आयरन अधिक मात्रा में होता है। फॉर्टीफाइड ऑटमील में विटामिन B-12 और विटामिन B के कई प्रकार होते हैं। ऑटमील का सेवन प्रतिदिन करने से आयरन की कमी 60 प्रतिशत तक पूरी हो जाती है। इसलिए इसका सेवन एनीमिया को दूर करता है।

3. अंडा: अंडे में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंटस होते हैं। अंडा एनीमिया के दौरान शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करता है। इसलिए अंडे का सेवन एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए लाभकारी होता है।[ये भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद होने वाले दर्द को चुकंदर की मदद से करें कम]

4. पीनट बटर: आयरन का एक अच्छा स्त्रोत पीनट बटर भी होता है। केवल 2 चम्मच पीनट बटर में ही 0.6 मिलीग्राम आयरन होता है। एक युवा के लिए इसकी 8 मिलीग्राम और महिला के लिए 18 मिलीग्राम मात्रा आवश्यक होती है। पीनट बटर का संतरे के जूस के साथ सेवन करने के कारण विटामिन C की कमी भी पूरी होती है। एनीमिया के लिए यह एक सही उपचार और एक अच्छा नाश्ता हो सकता है।

5. पालक: पालक के हरे पत्तों में विटामिन C और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन A,B9,C,E कैल्शियम और बीटा-कैरोटीन होता है जो की मानव शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। एक कप पालक के सेवन से ही 3.2 मिलीग्राम आयरन मिलता है। इससे खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ब्रोकली, सेलेरी, केल आदि हरी सब्जियों का सेवन भी शरीर के लिए लाभकारी होता है।

6. टमाटर: टमाटर विटामिन c से भरपूर होता है, जो कि एनीमिया से लड़ने के लिए आवश्यक विटामिन है। आयरन का एक अच्छा स्त्रोत होने के कारण शरीर से अरक्तता को दूर करने के लिए टमाटर उपयोगी होता है। टमाटर में विटामिन E और बीटा कैरोटीन भी होता है इसलिए इसका सेवन बालों और त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है।[ये भी पढ़ें: चीकू को अपने आहार में शामिल क्यों करें]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "