एनर्जी बूस्ट करने के लिए करें सुपरफूड का सेवन

superfoods to boost your energy

शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए ऊर्जा होना जरुरी होता है। जिसे कुछ सुपरफूड की मदद से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है। सुपरफूड में उच्च मात्रा में विटामिन, मिनरल, इलैक्ट्रोलाइट होते हैं जो शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। एनर्जी को बूस्ट करने के लिए एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है इसके साथ ही सुपरफूड का सहारा लिया जा सकता है। तो आइए आपको कुछ सुपरफूड के बारे में बताते हैं जो एनर्जी बूस्ट करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: चीकू को अपने आहार में शामिल क्यों करें]

केला:
superfoods to boost your energyकेले में प्राकृतिक शुगर, सुक्रोज, फ्रुक्टोजस ग्लूकोज होता है जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है। ग्लूकोज की मात्रा उच्च होने की वजह से शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा बनी रहती है। इसके साथ ही केले में पोटैशियम, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिससे पूरे दिन भरा हुआ सा महसूस होता है और पाचन धीमा हो जाता है जो शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद करता है।

अंडा:
superfoods to boost your energyअंडा आयरन और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है। इसके साथ ही इसमें प्राकृतिक रुप से विटामिन बी होता है जो भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। अंडे का सेवन करने से पूरे दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। [ये भी पढ़ें: ग्रीन बीन्स के स्वास्थ्यवर्धक लाभ]

नट्स:
बादाम, काजू और हेजलनट में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम होते हैं जो शुगर को एनर्जी में बदलने में मदद करते हैं। साथ ही फाइबर ब्लड में शुगर के लेवल को स्थिर रखने में मदद करता है।

दही:
superfoods to boost your energyदही में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम होती है जो शरीर को ऊर्जा रिलीज करने में मदद करते हैं। वर्कआउट के बाद दही खाना फायदेमंद होता है। ग्लाइकोजन स्रोतों को पुनः लोड करने में मदद करता है।

सेब:
superfoods to boost your energyधीरे-धीरे ऊर्जा रिलीज करने के लिए सेब एक अच्छा स्त्रोत है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी, बी और पोटेशियम होता है जो एनर्जी बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होता है।

सॉल्मन: सॉल्मन में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो ऊर्जा, दिमाग की गतिविधि और सर्कुलेशन के उत्पादन में मदद करते हैं। यह हृदय को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।[ये भी पढ़ें: नाश्ते में किन सुपरफूड का सेवन करना होता है बेहतर]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "