स्तन में दूध बनने की प्रक्रिया को बढ़ाते हैं ये सुपरफूड्स

Superfoods to boost breast milk

स्तन का दूध बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फैट, शुगर, पानी और प्रोटीन की मात्रा बहुत कम होती है। ये सभी पोषक तत्व एक बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए आवश्यक होते हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्लूएचओ) के अनुसार बच्चे को 6 महीने की आयु तक पहुंचने तक स्तनपान कराना उसके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। कुछ महिलाओं के स्तन में कम दूध होता है जिसका असर बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है। लेकिन कुछ ऐसे सुपरफूड्स होते हैं जिनका सेवन करने से स्तनों दूध अधिक बनने लगता है। [ये भी पढ़ें: आपके बेली फैट को कम करने में मदद करेंगे ये सुपरफूड्स]

1. दलिया:
दूध पिलाने वाली मां के लिए दलिया बहुत फायदेमंद होता है। यह ऑक्सीटोसिन नामक एक हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाता है जो स्तन में दूध होने में मदद करता है। यह आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को रोकने में भी मदद करता है। दलिया में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाई जाती जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

2. बादाम:
Superfoods to boost breast milkबादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट जो मां और उसके नवजात शिशु के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। यह कैल्शियम का एक अच्छा नॉन-डेयरी स्रोत भी है। इसके अलावा बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैट भी होता है जो स्तन दूध बढ़ाने में मदद करता है।

3. नारियल तेल:
Superfoods to boost breast milkनारियल तेल प्रेग्नेंट महिलाओं के साथ-साथ जो महिला तुरंत मां बनी है उनके लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो स्तन में दूध बनने के लिए जिम्मेदार हार्मोन का उत्पादन करने में सहायता करता है। ये आवश्यक फैटी एसिड अधिक पौष्टिक दूध बनाने में मदद करते हैं। नारियल तेल प्रतिरक्षा-प्रणाली को बढ़ाता है और नई मां को ऊर्जा प्रदान करता है।

4. संतरा:
Superfoods to boost breast milkसंतरे में विटामिन-सी होता है जो स्तन के दूध के लिए महत्वपूर्ण तत्व होता है। साल 2002 में फूड एंड न्यूट्रिशन बुलेटिन में प्रकाशित एक अध्ययन में यह लिखा गया है कि मां के दूध लिए विटामिन-सी फायदेमंद होता है। मां के स्तनों में बनने वाली दूध की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि मां कितनी मात्रा में विटामिन-सी का सेवन कर रही हैं। संतरे में और भी कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो मां के स्तनों में दूध बनने के लिए जिम्मेदार होते हैं जैसे- कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम।

5. अंडा:
Superfoods to boost breast milkअंडे में प्रोटीन, ल्यूटीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन-बी-12, कोलीन और फोलेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। साल 2012 में अमेरिकन जर्नल ऑफ सायकाइट्री नोट्स में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बताया गया है कि गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान कोलीन का सेवन फायदेमंद होता है और बच्चे में दिमाग के विकास बढ़ाता है।[ये भी पढ़ें: नींबू के सेवन से आपको मिलेंगे कई सारे स्वास्थ्य लाभ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "