एलर्जी दूर करने वाले सुपरफूड्स

Superfoods for allergy relief

एलर्जी शरीर के इम्यून सिस्टम द्वारा होने वाली वो प्रतिक्रिया है। किसी एलर्जी की प्रतिक्रिया को शुरू करने वाले किसी भी पदार्थ को एलर्जीन कहा जाता है। एलर्जी शरीर के विभिन्न हिस्सो को प्रभावित करता है जैसे- नाक, फेफड़े, गले, साइनस, कान, पेट या त्वचा की परत। यह विभिन्न प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है जैसे छींक आना, खुजली, लाल आंख हो जाना, घरघराहट, त्वचा पर चकते, सांस की तकलीफ, सूजन या अस्थमा। लेकिन ऐसे बहुत सारे सुपरफूड्स होते हैं जो आपको एलर्जी के बचाने में आपकी मदद करता है। [ये भी पढ़ें: बोक चॉय के सेवन से स्वास्थ्य को मिलते हैं ये लाभ]

1. सेब:
Superfoods for allergy reliefसेब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सेब में क्यूरेक्टिन नाम का फ्लेवोनॉइड पाया जाता है जो एलर्जी को दूर करता है। स्वस्थ रहने के लिए नाश्ते में सेब का सेवन करना चाहिए। सेब को दलिया के साथ या सलाद के रूप में खाया जा सकता है।

2. हल्दी:
Superfoods for allergy reliefएलर्जी को रोकने के लिए हल्दी एक बहुत प्रभावी उपाय माना जाता है। हल्दी में कुरकुमिन, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण होते हैं जो एलर्जी से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, यह एक डेकौंगेस्टेंट के रूप में काम करता है जो एलर्जी की प्रतिक्रिया के कई लक्षणों को दूर कर सकता है। हल्दी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। [ये भी पढ़ें: महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं ये सुपरफूड]

3. लहसुन:
लहसुन एक एंटी-एलर्जी सुपरफूड है इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-बायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो एलर्जी को दूर रखने में मदद करता है। एलर्जी से मुकाबला करने के लिए रोजाना एक से दो लहसुन का सेवन करना चाहिए।

4. नींबू:
Superfoods for allergy reliefनींबू को रोग-प्रतिरोग क्षमता बढ़ाने के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जो एलर्जी को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। इसमें विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। यह एक एंटीटॉक्सिन के रूप में भी काम करता है और शरीर से विषैले पदार्थ को निकालने में मदद करता है। अपने शरीर को डीटॉक्सिफाई करने के लिए नींबू पानी पीएं और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाएं।

5.साल्मन:
Superfoods for allergy reliefसाल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह फैटी एसिड एक बहुत अच्छे इंफ्लेमेशन फाइटर के रूप में काम करता है और एलर्जी को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा साल्मन फेफड़ों में सुधार लाता है और अस्थमा और रक्तस्राव जैसी एलर्जी के लक्षणों की तीव्रता को कम करता है।

6. ग्रीन-टी:
Superfoods for allergy reliefएलर्जी से ग्रस्त मरीजों को उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए और एलर्जी प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए ग्रीन-टी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। ग्रीन-टी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-हिस्टामिन के गुण होते हैं जो आपको एलर्जी से बचाता है। [ये भी पढ़ें- कॉफी है वो सुपरफूड जो बढ़ती उम्र छुपाने में करेगा मदद]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "