सूपरफूड्स जो करते हैं कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद

Super Foods That Naturally Lower Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल तीन श्रेणियों में होता है: एलडीएल(लो डेन्सिटी लीपोप्रोटीन), वीएलडीएल(वेरी लो डेन्सिटी लीपोप्रोटीन) और एचडीएल(हाई डेन्सिटी लीपोप्रोटीन)। एलडीएल और वीएलडीएल आपके स्वास्थ्य के लिए खराब होता है, जबकि एचडीएल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। उच्च एलडीएल(लो डेन्सिटी लीपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को चिकित्सकीय भाषा में हाइपरकोलेस्ट्रॉलेमिया कहा जाता है। यह हृदय रोग के खतरे को बढ़ाता है। इसको काबू में करने के लिए कई तरह के उपाय मौजूद हैं। इनमें कुछ सूपरफूड्स भी हैं जिनकी मदद से आप अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रख सकते हैं।

1.ओटमील:
Super Foods That Naturally Lower Cholesterolरोजाना नाश्ते में दलिया खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। दलिया में उच्च घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो एलडीएल को कम करने में मदद करता है। यह आपके रक्त संचार में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर देता है। नियमित रूप से ओट्स का सेवन करने से कार्डियोवस्कुलर डिज़ीज और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

2.बादाम:
Super Foods That Naturally Lower Cholesterolबादाम में मोनोअनसस्यूटेटेड फैट्स, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स और फाइबर की मात्रा होती है जो आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद होता है साथ ही अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और खराब एलडीएल के स्तर को कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: लंबे समय तक रहना है जवान तो करें इन सुपरफूड्स का सेवन]

3.संतरे का जूस:
Super Foods That Naturally Lower Cholesterolमीठा, टैंगी और रसदार संतरा एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें कोलेस्ट्रॉल घटाने वाले गुण शामिल होते हैं। 2000 में अमेरिकन सोसायटी फॉर क्लिनिकल न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि संतरे का रस उन लोगों में ब्लड लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाता है जिन पर हाइपरकोलेस्ट्रॉलेमिया होता है। संतरे में विटामिन-सी, फोलेट होता है। संतरे के जूस में फाइटोस्टेरौल्स भी होता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करता है।

4.साल्मन:
Super Foods That Naturally Lower Cholesterolसाल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिसे ईपीए और डीएचए भी कहा जाता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है और अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को थोड़ा बढ़ाता है जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। साल्मन में कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा की मात्रा कम होती है। कम से कम हफ्ते में 2 सर्विंग्स साल्मन जरूर लें। बेक्ड और ग्रील्ड साल्मन सर्वोत्तम विकल्प होता है। अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद आप मछली के तेल का सेवन भी ले सकते हैं। [ये भी पढ़ें: ये सुपर फूड्स देंगे आपको भरपूर पोषक तत्व]

5.ग्रीन-टी:
Super Foods That Naturally Lower Cholesterolलो-डेंसिटी लीपोप्रोटीन(एलडीएल) को नियंत्रित करने के लिए रोजाना ग्रीन-टी का सेवन करना सबसे आसान और सरल तरीका होता है। साल 2011 में अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में छपे एक शोध के मुताबिक, ग्रीन-टी के सेवन से फास्टिंग सिरम और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता है। ग्रीन-टी में कई तत्व पाए जाते हैं जो कि पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है और इसके उत्सर्जन में सहायता करता है। ग्रीन-टी धमनियों में पट्टिका के निर्माण को रोकता है और दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का खतरा भी कम करता है।

6.सोयाबीन या सोया प्रोडक्ट:
Super Foods That Naturally Lower Cholesterolसोयाबीन या अन्य सोया प्रोडक्ट में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा साबित होता है। हालांकि सोया के सेवन से कोलेस्ट्रॉल पूरी तरह से कम नहीं हो सकता है, फिर भी यह खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। इस उच्च प्रोटीन युक्त भोजन में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, फाइबर, विटामिन और मिनरल आदि उच्च मात्रा में पाए जाते हैं साथ ही इसमें सेचुरेटेड फैट कम होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "