kiwi side effects: कीवी के सेवन के दुष्प्रभाव

effects of kiwi fruit

kiwi side effects:जरुरत से ज्यादा कीवी खान भी हानिकारक होता है।

kiwi side effects: कीवी विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिए इसका सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कीवी का सेवन जूस, स्मूदी और सलाद में मुख्य रुप से किया जाता है। इम्यून सिस्टम बूस्ट करने और तुरंत एनर्जी देने के लिए कीवी का सेवन करना लाभकारी होता है लेकिन क्य आप जानते हैं कि जरुरत से ज्यादा कीवी का सेवन सेहते के लिए हानिकारक होता है। आइए जानते हैं कि कीवी के सेवन के क्या नुकसान हो सकते हैं।[ये भी पढ़ें:  Side effects of jaggery(Gur): अधिक मात्रा में गुड़ खाने के नुकसान ]

kiwi side effects: कीवी खाने से होने वाले नुकसान

  • डायरिया
  • गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक
  • स्किन डिसऑर्डर होना
  • रैशेज और सूजन
  • लेटेक्स एलर्जी

1.डायरिया-
बहुत ज्यादा कीवी का सेवन शरीर में एसिड पैदा करता है जिससे चक्कर आने, उल्टी आने और डायरिया की समस्या पैदा हो जाती है।[ये भी पढ़ें:  प्रेग्नेंसी के दौरान कीवी के स्वास्थ्य लाभ ]

2. गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक-

side effects of kiwi fruit
kiwi side effects: कीवी का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होता है।

बहुत ज्यादा कीवी का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए भी हानिकारक होता है। यह महिला और शिशु की सेहत पर नकारात्मक असर डालता है इसलिए कीवी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

3. स्किन डिसऑर्डर होना-
कीवी का एक निश्चित मात्रा में सेवन त्वचा के लिए अच्छा होता है लेकिन इसका बहुत ज्यादा सेवन स्किन डिसऑर्डर का कारण बन सकता है। इससे डर्मेटाइटिस की समस्या हो सकती है।

4. रैशेज और सूजन-
बहुत ज्यादा कीवी का सेवन करने से त्वचा पर रैशेज और सूजन आने की समस्या भी पैदा हो सकती है। इससे होठों और जीभ पर सूजन आने और त्वचा में कसावट आने की समस्या भी पैदा हो जाती है।

5. लेटेक्स एलर्जी-
जिन लोगों को लेटेक्स एलर्जी होती है उनमें अक्सर कीवी से भी एलर्जी पाई जाती है। लेटेक्स एलर्जी से पीड़ित है तो कीवी और उसके उत्पादों से बने खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए।

[जरुर पढ़ें:  ज्यादा खजूर खाने के नुकसान ]

इस प्रकार कीवी का अधिक सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "