आपके बेली फैट को कम करने में मदद करेंगे ये सुपरफूड्स

Read in English
how superfoods help to reduce belly fat

बेली फैट को आंत की वसा(विसेरल फैट) भी कहा जाता है, जो मिडसेक्शन के आसपास होता है। बेली फैट ना केवल आपके फिगर को ही खराब करता है बल्कि यह उच्च रक्तचाप(हाई ब्लड प्रेशर), डायबीटिज और फैटी लीवर डिज़ीज के खतरे को भी बढ़ाता है। कुछ लोग अपने बेली फैट को कम करने के लिए मुश्किल डायटिंग या फिर भारी भरकम एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। मगर कुछ सुपरफूड्स की मदद से आप आसानी से अपना बेली फैट कम कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं ये सुपर फूड]

1.बादाम:
बादाम में पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसेचुरेटेड फैट्स की मात्रा अधिक पाई जाती है। यह दोनों हेल्दी फैट्स आपको अधिक खाने से रोकते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्युट्रिशन के एक अध्ययन में यह दिया है कि बादाम भूख लगने की क्षमता को कम करता है। बादाम में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो आपके मांसपेशियों में मजबूती लाता है और जितनी अधिक मांसपेशियां होंगी उतनी आसानी से बेली फैट कम होगा।

2.तरबूज़:
अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन ने घोषित किया कि तरबूज़ का सेवन करने से बहुत आसानी से बेली फैट कम किया जा सकता है। तरबूज में 91 प्रतिशत पानी होता है और जब हम खाने की शुरूआत में इसे खाते हैं तो ये हमारा पेट बिना किसी एक्सट्रा कैलोरी के भर देता है। तरबूज में विटामिन-बी1, बी6, सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह कम कैलोरी और कम वसा वाले डायट के लिए बहुत अच्छा होता है। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ नाखून के लिए इन सुपरफूड्स का सेवन]

3.बीन्स:
how superfoods help to reduce belly fatविभिन्न प्रकार की बीन्स का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर की वसा कम हो जाती है और साथ-ही-साथ मांसपेशियों में ताकत आता है। इनके सेवन से पाचन प्रक्रिया में भी सुधार होता है। बीन्स खाने से आपको अधिक समय तक भूख नहीं लगती है जिससे आप जरूरत से ज्यादा खाने से बच सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बीन्स घुलनशील फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत है। विशेष रूप से यह फाइबर बेली फैट को कम करने में मदद करता है।

4.खीरा:
how superfoods help to reduce belly fatखीरा एक बहुत ताज़ा और कम कैलोरी वाला भोजन है। 100 ग्राम खीरा में लगभग 96 प्रतिशत पानी और केवल 45 कैलोरी होता है। खीरा में मिनरल्स, फाइबर और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। हर रोज़ एक प्लेट खीरे का सलाद खाने से आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और वजन कम होता है। खीरा में विटामिन बी और सी की प्रचुर मात्रा होती है जो आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाता है।

5.टमाटर:
how superfoods help to reduce belly fatएक बड़े टमाटर में 33 कैलोरी होती है। इसमें 9-ऑक्सो-ओडीए नामक एक तत्व शामिल होता है जो खून में लिपिड की मात्रा कम करने में मदद करता है जिससे बेली फैट नियंत्रित रहता है। यह मोटापा से जुड़े रोगों से भी लड़ने में मदद करता है। टमाटर में आयरन, पोटेशियम, विटामिन-ए और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

6.सेब:
सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन तत्व वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा सेब में फाइबर, फ्लेवोनोइड्स, फाइटोस्टेरोल और बीटा-कैरोटीन उच्च मात्रा में पाई जाती है। सेब खाने से पेट भरा रहता है और आपको अधिक समय तक भूख नहीं लगती है जिससे आप जरूरत से ज्यादा खाने से बचते हैं। ब्राजील में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, जो महिलाएं दिन में तीन या उससे अधिक बार सेब का सेवन करती हैं, उनका वजन कम होता है उन महिलाओं की तुलना में कम होता है जो सेब का सेवन नहीं करती हैं।  [ये भी पढ़ें: बोक चॉय के सेवन से स्वास्थ्य को मिलते हैं ये लाभ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "