किडनी को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी सुपरफूड्स

Read in English
healthy super foods for kidney

शरीर को स्वस्थ रखने में किडनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। किडनी का मुख्य कार्य शरीर से मल-मूत्र के द्वारा टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालना होता है। शरीर को टॉक्सिन्स से मुक्त करने के लिए किडनी का स्वस्थ होना काफी आवश्यक होता है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, अस्वस्थ खान-पान, स्मोकिंग, एल्कोहल का सेवन आदि कई आदतें आपकी किडनी को खराब करती है। किडनी को प्राकृतिक रुप से स्वस्थ रखना आवश्यक होता है। इसके लिए आप कुछ सुपरफूड्स का सेवन कर सकते हैं जो किडनी को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी होते हैं। तो आइए आपको इन सुपरफूड्स के बारे मेें बताते हैं। [ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है अनार का सेवन]

1.ऑलिव ऑयल:

healthy-super-foods-kidney- एंटी-इंफ्लेमेटरी फैटी एसिड युक्त ऑलिव ऑयल का सेवन किडनी को स्वस्थ रखने के लिए काफी उपयोगी होता है। ऑलिव ऑयल में मौजूद ये तत्व ऑक्सीडेशन को कम करके किडनी को स्वस्थ रखते हैं।

2.स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी में विटामिन C,फाइबर ,मैंगनीज पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि इंफ्लेमेशन को कम करते हैं और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी होती हैं।[ये भी पढ़ें: ज्यादा स्ट्रॉबेरी खाना सेहत के लिए है नुकसानदायक]

3.सेब:

healthy-super-foods-kidney- सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो किडनी को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। इसे खाने से यूरिन साफ आता है और यह कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रखता है।

4.लहसुन: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए लहसुन का सेवन करना भी काफी लाभकारी होता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण किडनी की सूजन कम करते हैं और इसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

5. बंदगोभी: बंदगोभी किडनी को रिपेयर करने और पोषण देने के लिए अत्यधिक उपयोगी होती है। यह विटामिन B6,c,k से भरपूर होती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और फॉलिक एसिड किडनी को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं।

6.अंडे की जर्दी:
अंडे की जर्दी में फास्फोरस, प्रोटीन, अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से आपकी किडनी स्वस्थ रहती है। इसके लिए आप नाश्ते में अंडे का सेवन कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: हर मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए उपयोगी सुपरफूड्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "