लाल अंगूर के सेवन से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक लाभ

Health Benefits Red Grapes

लाल रंग के अंगूर का उपयोग स्मूदी, जूस, आइसक्रीम आदि बनाने में बहुतायत मात्रा में किया जाता है। यह एक ऐसा फल होता है जो विटामिन से भरपूर होता है, साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंटस भी भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि इसके सेवन के स्वास्थ्यवर्धक लाभ के बारे में। [ये भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद होने वाले दर्द को चुकंदर की मदद से करें कम]

1. ब्लड प्रेशर: पोटेशियम शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। पोटेशियम की मात्रा अगर शरीर में जरुरत से कम हो तो यह शरीर के लिए एक बड़ा खतरा हो सकता है पोटेशियम की मात्रा कम होने पर उच्च रक्तचाप की परेशानी आपको हो सकती है। चूंकि लाल अंगूर में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है इसलिए शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित रखने के लिए आपके लिए रेड ग्रेप के सेवन फायदेमंद होता है।

2.विटामिन K: विटामिन K वसा में घुलनशील होता है, यह रक्त का थक्का बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह ऑस्टियोपोरोसिस से भी रक्षा करता है, क्योंकि यह हड्डियो में कैल्शियम की मात्रा भी बढ़ाता है। रेड ग्रेप(लाल अंगूर) सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें विटामिन K भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन शरीर के लिए लाभकारी होता है।

3. उम्र संबंधी बीमारियों से लड़ता है: रेस्वेराट्रोल लाल अंगूर में पाया जाने वाला एक ऐसा पदार्थ है जो टाइप -2 डायबिटीज से शरीर की रक्षा करता है। साथ ही साथ यह उम्र संबंधी परेशानियों और बीमारियों से रक्षा करता है।[ये भी पढ़ें: चीकू को अपने आहार में शामिल क्यों करें]

4. एंटी-ऑक्सीडेंटस का अच्छा स्त्रोत होता है: रेड ग्रेप के सेवन से आपके शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की कमी नहीं होती है। यह आपके शरीर में मुक्त मूलक में प्रतिरोधी क्षमता बढ़ता है और कोशिकाओं को ऑक्सीडेटीव डैमेज से बचाते हैं जिससे कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने का खतरा कम करता है।

5. एलर्जी से बचाता है: क्वरसेटिन जो की अंगूर में पाया जाना वाला एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होता है। इसलिए अंगूर के सेवन से एलर्जी जैसे – नाक बहना,आंखों से पानी बहना आदि को रोकने में भी मदद मिलती है।

6. मुहांसों से बचाता है: रेस्वेराट्रोल गुणों के कारण अंगूर आपकी त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता है। रेस्वेराट्रोल भी एंटी-ऑक्सीडेंट की भांति काम करता है और त्वचा को डैमेज से बचाता है। इसलिए लाल अंगूर और अंगूरों से बनने वाली रेड वाइन भी त्वचा के लिए लाभकारी होती है।[ये भी पढ़ें: नाश्ते में किन सुपरफूड का सेवन करना होता है बेहतर]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "