अनानास के सेवन से आपको हो सकते हैं कई स्वास्थ्य लाभ

health benefits of pineapple

Photo Credit: science.howstuffworks.com

अनानास एक स्वास्थ्यवर्धक सुपरफूड है जिसमें विटामिन-सी और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अनानास में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन-बी और थाइमिन भी होते हैं जो शरीर को ताकत प्रदान करने में मदद करता है। एक कप अनानास में केवल 82 कैलोरी होती हैं। अनानास फैट-फ्री और कोलेस्ट्राल-फ्री होता है। साल 2009 के रिपोर्ट के अनुसार भारत को दुनिया का सातवां प्रमुख अनानास उत्पादक बताया गया था। इसके सेवन करने से शरीर में कई फायदे होते हैं। [ये भी पढ़ें: सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाना है तो करें इन सुपरफूड्स का सेवन]

1. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है:
अनानास में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। विटामिन-सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो पानी में घुलनशील होता है और यह कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है। विटामिन-सी हृदय रोग और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी सहायता करता है।

2. कब्ज से राहत दिलाता है:
Health benefits of Pineappleअनानास कब्ज से राहत दिलाने का सबसे अच्छा उपाय है। अनानास में पाया जाने वाला उच्च गुणवत्ता वाले फाइबर स्टूल बनने में मदद करता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला एन्जाइम ब्रोमेलैन प्रोटीन के ब्रेकडाउन में मदद करता है। विशेष रूप से अनानस का रस कब्ज से राहत दिलाने के लिए एक बेहतरीन पेय पदार्थ है।

3. सर्दी-जुकाम में:
विटामिन-सी प्रतिरक्षा प्रणाली की शक्ति बढ़ाने के लिए जाना जाता है। लेकिन एक विशेष एंजाइम ब्रोमेलैन, बलगम और साथ ही साइनस की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अनानास कफ और बलगम को रोकता है।

4. दांत संबंधी समस्या दूर करता है:
अनानास में एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रीन्जेंस गुण होते हैं जो दांतों से जुड़े परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। एस्ट्रीन्जेंस टिशु को मजबूत करता है जिससे दांत दर्द और बाल गिरने की समस्या, त्वचा समस्याएं और मांसपेशियां कमजोर होने की समस्याएं नहीं होती है।

5. आंखों के लिए:
Health benefits of Pineappleअनानास में विटामिन-सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह कोशिका के नुकसान के विरुद्ध लड़ने में मदद करता है और मस्कुलर डिजेनेरेशन के जोखिम को कम करता है। इसमें बीटा-कैरोटिन भी होता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

6. बल्ड प्रेशर में:
अनानास में कई तरह के मिनरल पाए जाते हैं जिनमें से पोटेशियम एक है। हमारे शरीर के जरूरी मिनरल्स में पोटेशियम सबसे महत्वपूर्ण है। इसकी कमी होने की वजह से शरीर कई स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो सकता है। पोटेशियम रक्त वाहिकाओं के खिंचाव को कम करता है और शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है जो बल्ड प्रेशन को नियंत्रित रखने में मदद करता है। अनानास दिल से जुड़ी बीमारी के खतरे को भी कम करता है।

7. हड्डियों के मजबूती के लिए:
अनानास में कैल्शियम की मात्रा अधिक नहीं होती है जो हमारे हड्डियों के लिए आवश्यक होता है। इसमें मैग्नीज पाया जाता है, एक अन्य मिनरल है जो हड्डियों को मजबूत करने और उनके विकास के लिए आवश्यक है। मैग्नीज अनानास का एक महत्वपूर्ण मिनरल होता है। [ये भी पढ़ें: सिर्फ बालों के लिए ही नहीं और भी कई समस्याओं में कारगर है नारियल तेल]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "