लंबे समय तक जवान रहना है तो खाएं ये सूपरफूड

Read in English
anti aging superfoods that keep you young and healthy

अच्छा और पौष्टिक भोजन आपको स्वस्थ रखने के अलावा आपको लंबे समय तक जवान भी रखता है। जवान रखने से तात्पर्य यह है कि आपके शरीर के सभी अंग लंबे समय तक सही तरीके से काम करते हैं। अगर आप सही पोषण नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में विभिन्न तरीके की कमियां होने लगती है जिसकी वजह से आप उम्र में ही बुढ़ापे का रूख कर लेते हैं। शरीर को सही पोषण देने के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों में कुछ खास सुपरफूड्स भी शामिल हैं। इन सूपरफूड्स का सेवन कर आप अपने शरीर को सही पोषण दे सकते हैं और जो आपको लंबे समय तक जवान रहने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: आपके बेली फैट को कम करने में मदद करेंगे ये सुपरफूड्स]

1.अखरोट(वॉल्नट):
Anti Aging SuperFoods that keep you young and Healthyअखरोट एक बहुत अच्छा एंटी-एजिंग फूड है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आपको एक दिन में जितना ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत होती है उसकी 91 प्रतिशत पूर्ती एक चौथाई अखरोट की सेवन से हो जाता है। अखरोट में मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, पोटेशियम, सेलेनियम, कॉपर और फाइबर होते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान रखने के लिए आवश्यक होते हैं। आपकी बढ़ती उम्र के लिए ये सारे तत्व फायदेमंद होते हैं।

2.ब्लू बेरीज़:
Anti Aging SuperFoods that keep you young and Healthyएंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम कर सकता है और ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर के फ्री-रेडिकल्स बनाना बंद कर देता है। फ्री-रेडिकल्स गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया भी बढ़ा देता है। ब्लूबेरी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो आपके शरीर की कोशिकाओं को बुढ़ापे से दूर रखने में मदद करता है और आपकी त्वचा को जवान रखता है। [ये भी पढ़ें: ब्लैकबेरी का उपयोग करके स्वास्थ्य में ला सकते हैं ये सुधार]

3.पालक:
Anti Aging SuperFoods that keep you young and Healthyपालक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत है जो उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट, आंख और दृष्टि की स्थिति को कम करने में सहायता करता है। पालक में विटामिन-सी और ई के साथ-साथ बीटा-कैरोटीन की उच्च मात्रा भी होती है, जो सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा जवान और स्वस्थ रहती है।

4.ग्रीन-टी:
Anti Aging SuperFoods that keep you young and Healthyग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को हानिकारक मुक्त कण से बचाने में मदद करता है। ग्रीन-टी आपको झुर्रियों, भूरे रंग के धब्बे और बढ़ती उम्र को कम करने में मदद करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट उम्र से पहले आने वाले बुढ़ापे को रोकता है और आपकी त्वचा को जवान दिखने में मदद करता है। ग्रीन-टी हृदय रोग और हाई कोलेस्ट्रॉल को रोकने में भी मदद करता है।

5.साल्मन:
Anti Aging SuperFoods that keep you young and Healthyसाल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो आपकी त्वचा को जवान रखने में मदद करता है। साल्मन में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है जो आपकी त्वचा को धब्बे, मुंहासे और उम्र बढ़ने के विभिन्न लक्षणों से मुक्त रखने में मदद करता है। इसके अलावा, साल्मन में एस्टेक्सेनिथिन नामक तत्व शामिल होता हैं, जो आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है।

6.ब्रोकली:
Anti Aging SuperFoods that keep you young and Healthyब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण होते हैं जो एक एंटी-एजिंग न्यूट्रिएन्ट्स होते हैं। ब्रोकली और ब्रोकली जैसी अन्य सब्जियां जैसे पत्ता गोभी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को काफी कम करता है। ब्रोकली में विटामिन-बी फोलेट होता है जो आपके दिमाग को ठीक से काम करने में मदद करता है, जबकि विटामिन-के1 बोन डेन्सिटी को बढ़ता है और फ्रैक्चर होने के जोखिम को भी कम करता है। [ये भी पढ़ें: कॉफी है वो सुपर फूड जो बढ़ती उम्र छुपाने में करेगा मदद]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "