दांतों को मजबूत बनाने के लिए ये सुपरफूड हैं फायदेमंद

amazing superfoods for strong and healthy teeth

photo credit: tierraplus.com.bo

दांतों के स्वास्थ्य के लिए ब्रश, गरारे करना जरुरी होता है। यह दांतों में कैविटी, मसूड़ों में दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। बहुत से ऐसे फूड होते हैं जो दांतों को मजबूत करने में मदद करते हैं। यह फूड एसिड को बेअसर करके दांतों को मिनरल और विटामिन प्रदान करते हैं। ताकि यह इनैमल की मरम्मत करके लार को उत्तेजित कर सके। आइए आपको कुछ सुपरफूड के बारे में बताते हैं जो दांतों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: कद्दू के बीज में हैं बहुत से स्वास्थ्यवर्धक गुण]

1- दूध: दूध एक डेयरी उत्पाद है जो शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस के साथ विटामिन डी प्रदान करता है। जो शरीर को कैल्शियम का इस्तेमाल करने में मदद करते हैं। यह सारे पोषक तत्व दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं। रोजाना दूध पीने से दांतों के इनैमल को मजबूती मिलती है। अगर आपको दूध में एलर्जी है तो आप सोया दूध का सेवन करना चाहिए।

2-सेब:
सेब खाने से मुंह में लार बढ़ती है और दांतों में कैविटी होने से रोकथाम होती है। इसके साथ ही इसमें उच्च मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। रोजाना खाना खाने के बाद एक सेब खाएं। यह दांतों को साफ करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: आयरन की कमी को दूर करने के लिए सेहतमंद फूड्स]

3-संतरा: संतरा कैल्शियम, विटामिन सी और डी का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसके साथ ही इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। संतरे का जूस प्राकृतिक रुप से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करके मुंह को साफ करता है। संतरे के जूस की प्रकृति एसिडिक होती है तो संतरे का जूस पीने के बाद दांत साफ करें। आप दांत का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए संतरे के जूस में अन्य सिट्रस फल का जूस मिला सकते हैं।

4-दही:
नॉन फैट दही कैल्शियम और प्रोटीन की अच्छी स्त्रोत होती है। रोजाना दही का सेवन करना दांतों के लिए अच्छा होता है साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करती है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम फैट और शुगर वाली दही का सेवन करें। आप दही का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें बेरी मिलाकर खा सकते हैं।

5-नट्स: अनेक तरह के नट्स दांतों के लिए एसेंशियल विटामिन और मिनरल प्रदान करते हैं। जैसे मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी होता है। बादाम में उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके साथ ही काजू लार को उत्तेजित करने में मदद करते हैं। अखरोट में उच्च मात्रा में फाइबर, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, विटामिन ई और बी6 होते हैं जो दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

6-डार्क चाकलेट: डार्क चाकलेट में कोको होती है जिसमें टनीन होता है जो मसूड़ों की सूजन को कम करके दांतों के क्षरण और क्षय को रोकने में मदद करती है। कोको प्लैक की वृद्धि को करती है। [ये भी पढ़ें: पेट की समस्या के अलावा टर्की के अन्य स्वास्थ्य लाभ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "