पेट की समस्या के अलावा टर्की के अन्य स्वास्थ्य लाभ

amazing health benefits of turkey

टर्की एक सुपरफूड है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह लो फैट डायट के रूप में काम करता है। यह विटामिन-बी6, सेलेनियम, पोटेशियम और नियासिन का अच्छा स्त्रोत होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें पाएं जाने वाले कार्बोहाइड्रेट डायबिटीज को नियंत्रित रखता हैं। तो आइए आपको टर्की के अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें:ब्लूबेरी है आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद]

मसल्स बनाने के लिए: फिटनेस एक्सपर्ट मसल्स बनाने के लिए टर्की के सेवन की सलाह देते हैं। इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो मसल्स बनाने में मदद करते हैं। बॉडीबिल्डिंग के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो लीन मसल्स बनाए रखने में मदद करता है। टर्की में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व जैसे विटामिन और मिनरल वर्कआउट के लिए फायदेमंद होते हैं। ये पोषक तत्व चोट लगने के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

नींद की समस्या: टर्की में ट्रीप्टोफन पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो तनाव को कम करता है जिसके कारण नींद नहीं आने की समस्या दूर हो जाती है। सेलेनियम टर्की में पाए जाने वाला पोषक तत्व है जो नींद को बढ़ावा देता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। कई लोग अनिद्रा के लिए टर्की का सेवन करते हैं क्योंकि इसमें विटामिन बी 3 और बी 6 शामिल होते हैं जो नींद की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: कद्दू के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

गाउट की समस्या के लिए: टर्की में प्सुरिंस होता है जो गाउट की समस्या को कम करता है। इसमें पाए जाने वाले अन्य तत्व जैसे- जींक, पोटेशियम और फॉस्फोरस गाउट के कारण होने वाली समस्या से बचाता है।

डायबीटिज के लिए: टर्की में नियासिन, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम होता है जो डायबिटीज को नियंत्रित रखता है। यह ब्लड में शुगर से स्तर को कम करने में मदद करता है और साथ हीं यह रक्त संचार को भी बेहतर बनाता है। इसमें प्रोटीन उच्च मात्रा में होती है जो इन्सुलिन के स्तर को कम करता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है: टर्की में आयरन और विटामिन बी-6 होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। ये शरीर से फैट को कम करता है और हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है। कोलेस्ट्रॉल से ग्रसित लोगों को डार्क टर्की मीट का सेवन नहीं करना चाहिए।

हड्डियों और दांतों के लिए: टर्की में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मिनरल भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जिसके कारण हड्डियों और दांतों में होने वाले दर्द और सूजन से भी राहत मिलती है। [ये भी पढ़ें: इन सुपरफूड्स के सेवन से करें अपनी हड्डियों को मजबूत बनाएं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "