क्रेनबेरी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है

amazing health benefits of cranberry

photo credit: romaniaonline.info

क्रेनबेरी एक खट्टा फल होता है, जिसमें काफी मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। यह फल इतना फायदेमंद है कि इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों की सूची बहुत लंबी है। इसके सेवन से आपको दिन की जरुरत का 18 प्रतिशत विटामिन सी, 18 प्रतिशत मैंगनीज, 18 प्रतिशत फाइबर और 8 प्रतिशत विटामिन ई मिलता है। यह शरीर की आयरन की जरुरत को भी पूरा करता है। क्रेनबेरी से मिलने वाले कुछ प्रमुख फायदे इस प्रकार हैं। [ये भी पढ़ें: किशमिश है सेहत के लिए फायदेमंद]

1.ब्लैडर को ठीक रखता है:

amazing health benefits of cranberry
photo credit: momjunction.com

क्रेनबेरी का जूस ब्लैडर इन्फेक्शन के लिए काफी लाभदायक होता है, क्योंकि क्रेनबेरी में  एंटी-ऐडहेशन गुण होते हैं, जो ब्लैडर तक पहुंच सकते हैं और वहां पहुंचकर ब्लैडर के आसपास एक सुरक्षा घेरा बना लेते हैं। जिससे ई. कोलाई जैसे वायरस से होने वाले संक्रमण की आशंका कम हो जाती है।

2.पेट ठीक रखता है:

amazing health benefits of cranberry
photo credit: dailymail.co.uk

कुछ तरीके के पेट में होने वाले अल्सर हेलीकोबैक्टर पाहलोरी बैक्टीरिया के ज्यादा बढ़ने की वजह से होते हैं। इसका सेवन इस बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है, जिससे अल्सर होने की आशंका कम हो जाती हैं। [ये भी पढ़ें: ये फायदे बताते हैं खजूर क्यों आता है सुपरफूड की लिस्ट में]

3.हृदय के लिए फायदेमंद: क्रेनबेरी के सेवन से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है, जो हृदय के लिए काफी अच्छा होता है। इससे रक्त धमनियों में वसा, कोलेस्ट्रोल और कैल्शियम के जमा होने पतला होने का खतरा कम हो जाता है।

4.दांतों के लिए लाभदायक: इसका सेवन दांतों के लिए लाभदायक होता है। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम दांतों को मजबूत बनाता है और यह दांतों में होने वाले बैक्टीरियल इन्फेक्शन को भी दूर करता है।

5.एंटी एजिंग: इसमें पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल डीएनए को तनाव से होने वाले नुकसान से बचाता है और आपकी स्किन सेल्स को डैमेज होने से बचाता है।

6.लीवर डिटोक्सफीकेशन: क्रेनबेरी में पाए जाने वाले प्लांट केमिकल लीवर को डिटोक्स करने के काम भी आता है। क्रेनबेरी का सेवन लीवर में एंजाइम्स की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे डिटोक्स प्रक्रिया तेजी से होती है। [ये भी पढ़ें: गर्मी को मात देने के लिए करें इन सुपरफूड्स का सेवन]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "