जानिए सेब से होने वाले स्वास्थ्यवर्धक लाभों के बारे में

Read in English
amazing health benefits of apple

Photo Credit: besthealthmag.ca

सेब में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये तत्व सेल एक्टिविटी के दौरान होने वाले ऑक्सीकरण क्षति को रोकने और उसकी मरम्मत करने में मदद करते हैं। सेब में पैक्टीन नामक फाइबर होते हैं। एक मध्यम आकार के सेब में लगभग 4 ग्राम फाइबर होता है। सेब में विटामिन, मिनरल, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम और कॉपर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इन सारे तत्वों के कारण सेब कई स्वास्थ्य लाभ के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं सेब के सेवन से क्या-क्या फायदे मिलते हैं। [ये भी करें: नींबू के सेवन से आपको मिलेंगे कई सारे स्वास्थ्य लाभ]

1. पाचन शक्ति बढ़ाने में:सेब में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है। नियमित रूप से सेब का सेवन करने से बोवेल मूवमेंट ठीक होता है और कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है। यह गैस्ट्रिक और पाचक रसों के स्राव को प्रोत्साहित करता है साथ ही साथ शरीर में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करता है। यह नसों से अत्यधिक कोलेस्ट्रोल को भी नष्ट करने में मददगार साबित होता है। जिस से किसी भी तरह के ह्रदय संबंधी रोग के होने का ख़तरा कम हो जाता है।

2. एनीमिया:
amazing-health-benefits-of-appleसेब एनीमिया के उपचार में उपयोगी होता है क्योंकि सेब आयरन का समृद्ध स्रोत होता है। एनीमिया रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी की वजह से होता है, जिसे आयरन के सेवन से बढ़ाया जा सकता है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के मेटाबॉलिज्म का जरूरी हिस्सा है। शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के बढ़ने से एनीमिया का खतरा कम हो सकता है। [ये भी करें: सेहत के लिए कई खूबियों से भरपूर है कीवी]

3. कमजोरी:सेब शरीर में होने वाली कमजोरी को दूर करने में मदद करता है और शरीर को ताकत प्रदान करता है। इसलिए अक्सर रोगियों को उनकी बीमारियों से जल्दी उबरने के लिए सेब दिया जाता है। यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सेब का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। सेब में पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व और प्रोटीन शरीर की कमजोरी को कम करता है और मांसपेशियों में मजबूती लाने में मदद करता है।

4. डायबिटीज:डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए ब्लड शुगर नियंत्रित रखना आवश्यक होता है। सेब में पॉलीफेनोल होता है जो सीधे शरीर से कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करता है। यह ब्लड शुगर के स्तर की अस्थिरता को कम करता है जो डायबीटिज की जांच करने में अहम भूमिका निभाता है। पॉलीफेनोल हमारे पाचन तंत्र में ग्लूकोज के अवशोषण को भी कम करता है और पैनक्रियाज से इंसुलिन को रिलीज करने में मदद करता है, जो कि ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए आवश्यक होता है।

5. दांतों के लिए:
amazing-health-benefits-of-appleसेब में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जो दांत को साफ रखने में मदद करता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो शरीर से बैक्टीरिया और वायरस को निकालता है। सेब सलाइवा के स्राव को भी उत्तेजित करता है, जो एक एल्कलाइन होता है और मुंह होने वाली बैक्टीरिया को कम करता है। यह दांतों में होने वाली कैविटी और सड़न को भी दूर करता है।

6. प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए:सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिसे क्वरसिटिन कहा जाता है। हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि क्वरसिटिन आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और मजबूत करने में मदद करता है, खासकर तब जब आप तनाव में होते हैं। [ये भी करें: सूपरफूड्स जो करते हैं कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "