navel displacement cure: नाभि खिसकने पर किन घरेलू उपायों का प्रयोग करना चाहिए

Which home remedies should be used when the navel displacement

navel displacement cure: नाभि खिसकने की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

navel displacement cure: नाभि के खिसकने की समस्या बहुत सारे लोगों को होती है लेकिन अक्सर लोगों को पता नहीं होता है कि जिन परेशानियों का वे सामना कर रहे हैं वे दरअसल नाभि के खिसकने की वजह से आ रही हैं। नाभि के खिसकने के कारण पेट दर्द होने लगता है लेकिन जरुरी नहीं की हर बार पेट दर्द के कारण ही नाभि खिसकती है। आइए जानते हैं कि कैसे आप घर पर ही नाभि खिसकने की समस्या का पता लगा सकते हैं साथ ही इसके लिए उपयोगी घरेलू उपाय।[ये भी पढ़ें: रात को नाभि में नारियल तेल लगाने से होते हैं कई फायदे]

navel displacement cure:  नाभि खिसकने के लिए घरेलू उपाय

  • कैसे करें पहचान
  •  नाभि की खिसकने की समस्या को कम करने के लिए उपाय
  • सौंफ का सेवन करें
  • खुद से एक्सरसाइज ना करें
  •  बहुत ज्यादा वजन ना उठाएं

1. कैसे करें पहचान- नाभि खिसकने की पहचान करने के लिए सीधे लेट जाएं और नाभि के निचले हिस्से को दबाकर देखें। अगर आपको धड़कन महसूस होती है तो नाभि खिसकने की समस्या नहीं हुई है और आपका पेट किसी और कारण से दर्द हो रहा है लेकिन अगर आपको धड़कन महसूस नहीं होती है तो समझ जाएं कि नाभि खिसक गई है।

2. नाभि की खिसकने की समस्या को कम करने के लिए उपाय-
1. सौंफ का सेवन करें- 50 ग्राम सौंफ और 50 ग्राम गुड़ को रोजाना सुबह खाली पेट चबाने से यह समस्या दूर होती है।

2. खुद से एक्सरसाइज ना करें- यह समस्या काफी संवेदनशील होती है, ऐसे में किसी और की बताई हुई कोई एक्सरसाइज ना करें बल्कि खुद चिकित्सक से परामर्श करके दवा खाएं और थैरेपी लें।

3. बहुत ज्यादा वजन ना उठाएं- बहुत ज्यादा वजन उठाने या पानी की भारी बाल्टी उठाने से भी नाभि खिसकने की समस्या पैदा हो सकतीहै। इसलिए नाभि के खिसकने की समस्या हो तो भारी समान ना उठाएं।

[जरुर पढ़ें: नाभि से दुर्गंध आने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

इस प्रकार नाभि खिसकने की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "