Underarm Hair Removal: अंडरआर्म्स से बाल हटाने के लिए हल्दी का कैसे करें इस्तेमाल

Read in English
Turmeric for removing Underarm Hair

आप घर पर कुछ घरेलू उपचारों की मदद से भी अंडरआर्म्स से बाल हटा सकती हैं।

Underarm Hair Removal: अगर आप स्लीवलेस ड्रेसेस पहनती हैं तो अंडरआर्म्स हेयर आपके लिए परेशानी का सबब हो सकते हैं। अंडरआर्म्स हेयर अधिक पसीना आने का कारण भी बनते हैं। इसलिए सेल्फ-हाइजीन के लिए अंडरआर्म्स के बालों को साफ करना जरुरी है। साफ अंडरआर्म्स आपको शरीर से आने वाली दुर्गंध से बचाते हैं। ऐसा जरुरी नहीं है कि अंडरआर्म्स से बाल हटाने के लिए आतको स्पा या पार्लर ही जाना पड़े या महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जरुरत हो। आप घर पर कुछ घरेलू उपचारों की मदद से भी अंडरआर्म्स से बाल हटा सकते हैं। इसके लिए हल्दी का इस्तेमाल बेहतर विकल्प है। हल्दी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है और यह अंडरआर्म्स से बाल हटाने के लिए भी प्रभावी है। आइए जानते हैं कि अंडरआर्म्स से बाल हटाने के लिए हल्दी का कैसे करें इस्तेमाल। [ये भी पढ़ें: अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए टिप्स]

Removing Underarm Hair: हल्दी की मदद से कैसे हटाएं अंडरआर्म्स से बाल

  • पहला तरीका
  • दूसरा तरीका
  • परिणाम पाने में कितना समय लगता है

पहला तरीका
तीन चम्मच हल्दी और एक चम्मच दूध मिलाकर इससे गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अंडरआर्म्स में बालों के विकास की दिशा में लगाएं जैसे वैक्स को लगाते हैं। 20 मिनट के लिए इसे सूखने दें और इसके बाद वॉशक्लोथ की मदद से स्क्रब करके पेस्ट को धीरे-धीरे हटाएं। इसका नियमित इस्तेमाल करने से बाल पतले और हल्के होने लगते हैं। इससे बालों का बढ़ना रुक जाता है।

दूसरा तरीकाNatural Ways To Remove Underarm
आधा कप ठंडा दूध, आधा कप बेसन, दो चम्मच हल्दी पाउडर, और एक चम्मच नमक लेकिन इन्हें एक बाउल में मिला लें। इस पेस्ट को उस हिस्से पर लगाएं जहां से आप बाल हटाना चाहते हैं। 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें।

परिणाम पाने में कितना समय लगता है
बाकी तरीकों के मुकाबले यह तरीका बालों को हटाने में अधिक समय लगता है। अगर आप अंडरआर्म्स के बाल हटाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि नियमित रुप से इस तरीके को अपनाएं। इसे कम से कम 10 बार इस्तेमाल करें ताकि बालों के फॉलिकल्स बालों के विकास को रोक सके। जब आपको लगने लगे कि आपके अंडरआर्म्स के बाल कम होने लगे हैं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कम कर सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: बेकिंग सोडा की मदद से डार्क अंडरआर्म्स की समस्या दूर करें]

ये कुछ तरीके हैं जिनमें आप हल्दी का इस्तेमाल करके अंडरआर्म्स हटा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "