Body Odor Remedies: शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर

natural ways to reduce your body odor

शरीर की गंध आपकी छवि को बिगाड़ सकती है।

Body Odor Remedies: शरीर से आने वाली दुर्गंध आपके विचार से बड़ी समस्या है। यह ना केवल आपकी छवि को खराब करती हैं बल्कि आपके व्यक्तित्व को भी प्रभावित करती है। अत्यधिक मसालों का सेवन करने, अधिक तनाव लेने, एल्कोहल का सेवन, जुराब ना पहनना, अधिक पसीना आना आदि कारण आपके शरीर की दुर्गंध की वजह बन सकते हैं। इसलिए इन चीजों से थोड़ी दूरी बनाएं ताकि आपका शरीर महकें। इसके अलावा आप कुछ प्राकृतिक तरीकों की मदद से भी शरीर की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर शरीर से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसें करें इसका इस्तेमाल।[ये भी पढ़ें: शरीर की दुर्गंध दूर करने के लिए घर पर बनाएं डियोड्रेंट]

Body Odor Remedies: एप्पल साइडर विनेगर की मदद से कैसे दूर करें शरीर की दुर्गंध

  • एप्पल साइडर विनेगर और बेकिंग सोडा
  • एप्पल साइडर विनेगर वाइप्स
  • एप्पल साइडर विनेगर और नींबू
  • एप्पल साइडर विनेगर और टीट्री ऑयल

एप्पल साइडर विनेगर और बेकिंग सोडा

Genius Ways to Use Apple Cider Vinegar For body odor
शरीर की गंध को दूर करने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं वहीं बेकिंग सोडा गंदगी को साफ करता है और गंध को दूर करता है। एक लीटर पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। अब इसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस सोल्यूशन कॉटन की मदद से अंडरआर्म्स पर लगाएं। कुछ मिनट बाद अंडरआर्म्स धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर वाइप
शरीर की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर वाइप का इस्तेमाल कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर में कॉटन भिगोकर इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं और सूखने दें। जल्दी परिणाम पाने के लिए इस तरीके को दिन में दो तीन बार इस्तेमाल करें।

एप्पल साइडर विनेगर और नींबू
नींबू में एसिडिक गुण होते हैं जो गंध के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारते हैं। एक कप हल्के गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इसमें नींबू का रस मिला लें। इस मिश्रण में एक कॉटन पैड डुबोए और अंडरआर्म्स पर लगाएं। इसे सूखने दें और इसके बाद सादे पानी से धो देँ। रोजाना इस उपाय को इस्तेमाल करें।

एप्पल साइडर विनेगर और टीट्री ऑयल

How to Use Apple Cider Vinegar to Treat Body Odor
एप्पल साइडर विनेगर में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जो शरीर से बदबू को दूर करते हैं।

एंटी-सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण टीट्री ऑयल शरीर से दुर्गंध को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह बैक्टीरिया को मारता है। एक कप पानी में एप्पल साइडर विनेगर और टीट्री ऑयल मिला लें। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर लें और इसे डियोड्रेंट की तरह इस्तेमाल करें। हर रोज इसे दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: शरीर से बदबू आने के कारण]

ये कुछ तरीके हैं जिनमें आप एप्पल साइडर विनेगर को शरीर से दुर्गंध को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "