Use Of Salt: भोजन के अलावा कौन से कामों के लिए कर सकते हैं नमक का उपयोग

Read in English
Uncommon Usage Of Salt Everyone Should Know

कुछ आसान तरीके हैं जिनसे आप कुछ आम समस्याओं के लिए नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Use Of Salt: नमक सभी घरों में उपलब्ध होने वाली एक आम चीज है और हम सभी इसकी उपयोगिता भी जानते हैं। नमक के बिना खाना स्वादहीन हो जाता है। हालांकि केवल रसोई ही नहीं बल्कि इसेक अलावा भी रोजाना के कई कामों में नमक का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद हो सकता है। नमक एक बेहतरीन घरेलू उपाय के रुप में इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे आपकी दैनिक समस्याएं सुलजाई जा सकती हैं। ये घरेलू समस्याएं रसोईघर, सिंक, वाशरूम या ड्रेसिंग टेबल आदि की सफाई करने से भी जुड़ी हो सकती हैं। इसलिए, आइए जानते हैं कि आप नमक का इस्तेमाल कुछ कामों को आसान बनाने के लिए कैसे कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: नमक का पानी त्वचा को कैसे निखारता है]

Use Of Salt: नमक के उपयोग जो आपके काम को आसान बना सकते हैं

  • फलों को सड़ने से बचाने के लिए
  • हाथों की गंध के लिए
  • सिंक को साफ करने के लिए
  • कपड़ों से दाग हटाने के लिए
  • त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए

फलों को सड़ने से बचाने के लिए
नमक फलों को सड़ने से बचाने के लिए लाभकारी उपाय है। फलों को छिलने के बाद ये कालो पड़ने लगते हैं। इसलिए इन पर आप थोड़ा नमक छिड़ककर इन्हें बचा सकते हैं। फलों को खाने के समय पर इन्हें धोकर इनका सेवन करें।

हाथों की गंध के लिए
बहुत से लोग हाथों से आने वाली गंध से परेशान होते है। यदि आपके हाथों से प्याज और लहसुन की गंध नहीं निकल रही है, तो आप नमक का इस्तेमाल करें। सिरका और नमक को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने हाथों पर रब करें। इससे गंध निकल जाएगी।

सिंक को साफ करने के लिए

Five uncommon uses of salt
सिंक की गंदगी को नमक आसानी से साफ करता है।

अगर सिंक से जिद्दी दाग निकल नहीं रहे हैं तो इसे साफ करने के लिए थोड़े गर्म पानी में नमक मिलाएं। इस पानी को सिंक में डालें। इससे तेल आदि के दाग साफ हो जाएंगे।

कपड़ों से दाग हटाने के लिए
अगर आपकी किसी पसंदीदा ड्रेस पर दाग लग गया है तो चिंता ना करें। आप आसानी से दाग को हटाने के लिए नमक का उपयोग कर सकते हैं। एक घंटे के लिए नमक के पानी में अपनी ड्रेस को भिगोएं। इसके अलावा, यह आपके कपड़ों के फीके के रंग को भी फिर से ब्राइट करता है।

त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए
नमक त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। एक कटोरे में थोड़ा नमक और नींबू का रस लेकर मिलाएं। इसमें थोड़ा शहद मिलाएं। धीरे-धीरे अपनी त्वचा पर रब करें। इससे त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने और साफ करने में मदद मिलेगी और त्वचा में रक्त का संचार बेहतर होगा।

[जरुर पढ़ें: संकेत कि आप जरुरत से ज्यादा नमक का सेवन कर रहें हैं]

ये कुछ आसान तरीके हैं जिनसे आप कुछ आम समस्याओं के लिए नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "