Hip Pain Remedies: कूल्हों के दर्द से राहत पाने के लिए उपाय

Home Remedies for Hip Pain

हिप्स में दर्द होने के पीछे कई कारण जैसे खिंचाव, फ्रेक्चर, चोट लगना या जोड़ों में सूजन आदि जिम्मेदार हो सकते हैं।

Hip Pain Remedies: दर्द चाहे शरीर के किसी भी हिस्से में क्यों ना हो, यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। वही हिप्स या कूल्हों में दर्द होने के कारण आपका चलन-फिरना और यहां तक कि बैठना भी मुश्किल हो जाता है। कूल्हों में दर्द होना आपके लिए असहजता का कारण बन सकता है और इसके कारण आपकै देनिक कार्य भी प्रभावित होते हैं। हिप्स हमारे पैरों को धड़ से जोड़ते हैं। इनमें दर्द होने के पीछे कई कारण जैसे खिंचाव, फ्रेक्चर, चोट लगना या जोड़ों में सूजन आदि जिम्मेदार हो सकते हैं। कुछ एक्सरसाइज के साथ-साथ कुछ घरेलू उपचारों की मदद से आप कूल्हों के दर्द को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कूल्हों के दर्द से राहत पाने के लिए उपाय। [ये भी पढ़ें: अधिक देर बैठने से बिगड़ सकता है आपके हिप्स का आकार]

Hip Pain Remedies: कूल्हों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कौन से उपाय कारगर हैं

  • एक्सरसाइज करें
  • कोल्ड कंप्रेस
  • हॉट शावर
  • सही तरह के जूते पहनें
  • पानी में एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करें

How to Ease Hip Pain
दर्द चाहे शरीर के किसी भी हिस्से में क्यों ना हो, यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

कूल्हों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए आप अपने दिन की शुरुआत एक्सरसाइज के साथ करें क्योंकि यह आपको दिनभर सक्रिय, उर्जावान और व्यस्त रखने में मदद करता है। इसके लिए आप ब्रिज एक्सरसाइज कर सकते हैं लेकिन केवल मोडरेट एक्सरसाइज ही करें।

कोल्ड कंप्रेस
कूल्हे के जिस हिस्से में दर्द हैं इस पर कोल्ड कंप्रेस से सिंकाई करें। यह प्रभावित हिस्से की सूजन को कम करने में मदद करेगा जिससे दर्द कम होगा। दिनभर में कई बार 15-15 मिनट के लिए कोल्ड कंप्रेस करें।

हॉट शावर

Ways to Relieve Daily Hip Pain
हिप्स या कूल्हों में दर्द होने के कारण आपका चलन-फिरना मुश्किल हो जाता है।

हॉट शावर आपके शरीर की मसल्स को आराम देने में मदद करता है। इसलिए हॉट बाथ या शावर लें। इसके अलावा आप हॉट पैड अपने कूल्हों पर रखकर सिंकाई भी कर सकते हैं।

सही तरह के जूते पहनें
आप किस तरह के जूते पहनते हैं, यह भी आपके कूल्हों में दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए ऐसे जूते पहनें जो आपके पैरों, काफ और टखनों को अधिक से अधिक सपोर्ट दे सकें साथ ही जिन्हें पहन कर आप अपने पैरों को आसानी से घुमा सकें।

पानी में एक्सरसाइज करें
स्विमिंग और पानी में होने वाली अन्य एक्सरसाइज आपके कूल्हों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। ये एक्सरसाइज बहुत ही कम दबाव डालकर हिप्स मसल्स को मजबूत करते हैं और हिप्स मसल्स को लूज़ करते हैं।

[जरुर पढ़ें: हिप्स को सही शेप में लाने के लिए ये दो योगासन हैं लाभदायक]

ये तरीके अपनाकर आप हिप्स में होने वाले दर्द से राहत पा सकते हैं। इस आर्टिकल को इग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "