Dark Elbow Remedies: कोहनी की रंगत को हल्का करने के लिए घरेलू उपचार

Home Remedies for Dark Elbows

त्वचा पर मृत कोशिकाएं जमने के कारण कोहनी की त्वचा काली पड़ जाती है।

Dark Elbow Remedies: कोहनी की त्वचा की रंगत समान होना बहुत ही आम समस्या है और आप अकेले नहीं हैं जो इससे परेशान हैं। इनके कारण आप अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाते हैं तो कभी-कभी आपको शर्मिंदगी भी महसूस करनी पड़ती है। हम अक्सर अपनी कोहनी के आसपास की त्वचा को अनदेखा कर देते हैं तो इसकी पर्याप्त देखभाल नहीं करते हैं जिससे त्वचा पर मृत कोशिकाएं जमा हो जाती हैं और त्वचा काली दिखने लगती है। त्वचा की रंगत समान होने से आपकी खूबसूरती बढ़ती है साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। कोहनी की त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: घर पर ही मिल्क फेशियल कैसे करें]

Dark Elbow Remedies: कोहनी की रंगत को हल्का करने के लिए कारगर घरेलू उपाय

  • हल्दी
  • नींबू
  • शुगर
  • दही
  • बेसन और नींबू

हल्दी

Natural remedies to get rid of dark elbows
हल्दी की त्वचा को निखारने के लिए लाभकारी है।

त्वचा के लिए हल्दी किसी वरदान से कम नहीं है। इसलिए इसे आप कोहनी की रंगत को हल्का करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर इसे कोहनी पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद पानी से धो लें। जल्दी परिणाम पाने के लिए सप्ताह में 2-3 बार इसे इस्तेमाल करें।

नींबू
नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं। कोहनी पर थोड़ा नींबू का रस लगाकर इससे मालाशि करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धोकर मॉइस्चराइज़र लगा लें।

शुगर
शुगर स्क्रब आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और मृत कोशिकाओं को हटाता है। बराबर मात्रा में चीनी और जैतून का तेल मिलाएं और इससे कोहनी पर मालिश करें। 5 मिनट के बाद पानी से धो लें।

दही

Home Remedies To Get Rid Of Dark Elbows
दही कोहनी की त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करती है।

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है और त्वचा को क्लिंज करता है। एक चम्मच दही में सफेद सिरका मिलाएं और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से धो दें। कुछ सप्ताह तक रोजाना इस उपाय को दोहराएं।

बेसन और नींबू
चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच बेसन मिलाएं और इस पेस्ट से कोहनी की मालिश करें। कुछ मिनटों के बाद कोहनी को धो लें।

[जरुर पढ़ें: उपाय जो बना देंगे कोहनी की त्वचा को मुलायम]

ये कुछ प्रभावी और प्राकृतिक घरेलू उपचार है जिनका इस्तेमाल करके आप कोहनी की त्वचा की असमान रंगत से छुटकारा पा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "