Remedies for dry nose: नाक में सूखेपन को दूर करने के लिए घरेलू उपचार

Read in English
How To Relieve A Dry Nose

Remedies for dry nose: नाक के सूखेपन को कैसे दूर करें

Remedies for dry nose: नाक के अंदर सूखापन आ जानें की समस्या बहुत आम है। यह एक गंभीर समस्या या बीमारी नहीं है लेकिन यह अत्यधिक असुविधा का कारण बनता है। यदि जल्द से जल्द इलाज नहीं किया जाएगा तो सूखे नाक होने की वजह से कई स्वास्थ्य जोखिम भी हो सकता है। यह साइनस की समस्या को ट्रिगर कर सकता है और सिरदर्द भी पैदा कर सकता है। शुष्क नाक असुविधा और दुख की भावना का कारण बनता है। इसके अलावा, गंभीर मामलों में यह दृष्टि और सांस लेने की समस्या का कारण भी बनता है। इस संबंध में, नाक की देखभाल करना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह रक्षा की पहली पंक्ति है। यदि आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो समस्या को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपचार मौजूद हैं। [ये भी पढ़ें: Remedies for watery eyes: आंखों से पानी आने की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय]

Remedies for dry nose: नाक के सूखेपन को दूर करने के लिए घरेलू उपचार

  • नारियल तेल
  • सलाइन स्प्रे
  • विटामिन-ई का तेल
  • जैतून का तेल
  • तिल का तेल

नारियल तेल:

Proven Home Remedies To Cure Dry Nose
Remedies for dry nose: नारियल तेल नाक के सूखेपन को दूर करता है

नाक के अंदर के सूखेपन का इलाज करने के लिए नारियल का तेल एक प्रभावी विकल्प होता है। दिन में एक बार नारियल के तेल की कुछ बूंद नाक में जरूर डालें।

सलाइन स्प्रे:
सलाइन स्प्रे का उपयोग करने के लिए, आपको 1 चम्मच शुद्ध नमक, आधा कप पानी और स्प्रे बोतल की आवश्यकता होती है। नमक को पानी से मिलाकर स्प्रे की बोतल में डाल दें। इसके बाद, नाक को फर्श की ओर झुकाएं और नमक के पानी को नाक में डालें। बेहतर परिणामों के लिए, इस स्प्रे का उपयोग दिन में दो बार या तीन बार करें।

विटामिन-ई का तेल:
नाक के अंदर सूखेपन को दूर करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल फायदेमंद होता है। सबसे पहले, विटामिन ई कैप्सूल को अपने नाक के अंदर डालें। अब अपने सिर को नीचे झुकाएं और नाक में तेल की दो बूंद डालें। बेहतर परिणाम के लिए, दिन में दो बार इस उपाय को दोहराएं।

जैतून का तेल:
जैतून के तेल का इस्तेमाल शुष्क नाक के इलाज के लिए फायदेमंद है। जैतून के तेल का इस्तेमाल करने के लिए नाक में जैतून के तेल की कुछ बूंद डालें। बेहतर परिणामों के लिए, दिन में दो बार इस उपचार का उपयोग करें।

तिल का तेल:
तिल का तेल प्रभावी रूप से शुष्क नाक की समस्या का इलाज करता है। तिल के तेल का इस्तेमाल करने के लिए अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और नाक में तेल की बूंद डालें। इसे गहराई से इन्हेल करने के बाद तेल आंतरिक नाक के मार्ग तक पहुंच जाता है। [ये भी पढ़ें: Food Allergies: फूड एलर्जी को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय]

सूखी नाक असुविधा और बेचैनी का कारण बनती है। यदि आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो कुछ घरेलू उपचारों की मदद से आप इसे ठीक कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "