Heartburn home remedies: सीने में जलन के लिए घरेलू उपचार

Read in English
home remedies to treat heartburn

कुछ घरेलू उपचार सीने की जलन की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

Heartburn home remedies: सीने में जलन सबसे आम समस्याओं में से एक है। हम में से अधिकतर लोग कभी ना कभी इस समस्या का सामना करते ही हैं। इस समस्या के कारण आपको पेट में सूजन, दर्द, मितली आदि परेशानियां भी हो सकती हैं। हम आम तौर पर सीने की जलन से तुरंत राहत पाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं। हालांकि, दवाइयों पर भरोसा करने के बजाय, आपको इस समस्या से राहत पाने के लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करना चाहिए। सीने में जलन आपको गैस, सूजन, अपचन आदि समस्याएं हो सकती हैं और यह बहुत सी असहजता का कारण बनती है। आइए जानते हैं कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचारों के साथ सीने में जलन की समस्या को कैसे कम कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: एसिड रिफ्लक्स की समस्या को दूर करने के लिए पेय पदार्थ]

Heartburn home remedies: सीने में जलन के लिए कौन से घरेलू उपचार का इस्तेमाल करें

  • केला
  • पुदीना
  • कच्चा दूध
  • बादाम
  • लहसुन

केला
केला पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। इसमें भरपूर फाइबर होता है जिससे पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है। केला पोटेशियम में समृद्ध होने के कारण यह पेट में म्यूकस के उत्पादन को रोकता है। इससे पेट में एसिड नहीं बनता जिससे सीने में जलन नहीं होती।

पुदीना
पुदीना के पत्ते पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं और सीने की जलन की समस्या से राहत देते हैं। ये पेट में ठंडक पैदा करते हैं और सीने की जलने को कम करते है।

कच्चा दूध

effective home remedies to treat acidity
सीने में जलन होने पर कच्चा दूध पिएं।

दूध कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। यह एक एंटासिड के रूप में काम करता है और गैस की समस्या को रोकता है। ठंडा और कच्चा दूध पीने से पेट में पीएच का स्तर संतुलित रहता है और सीने की जलन कम होती है।

बादाम
कच्चे बादाम सीने की जलन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। बादाम प्राकृतिक तेलों से समृद्ध होते हैं जो सीने की जलन की समस्या से लड़ने में मदद करते हैं।

लहसुन
लहसुन एक जड़ी बूटी है जो सीने की जलव की समस्या से राहत पाने में मदद करती है। यह एंटीऑक्सीडेंट में भरपूर है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। लहसुन रोगजनक सूक्ष्मजीवों को मारने में मदद करता है जो अक्सर पेट में अम्लता का कारण बनता है। अम्लता के कारण सीने में जलन होती है। इसलिए, लहसुन को अपने आहार में शामिल करें।

[जरुर पढ़ें: कौन से एसिडिक फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए]

सीने में जलन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये कुछ घरेलू उपचार हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "