Gallstones Remedies: पित्ताशय की पथरी के लिए घरेलू उपचार

effective home remedies for gallstone

कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से आप पित्ताशय की पथरी से निजात पा सकते हैं।

Gallstones Remedies: पित्ताशय पेट के सीधी तरफ और लिवर के पीछे मौजूद एक नाश्पाती के आकार का अंग है। इसका मुख्य कार्य पीले-भूरे रंग के पित्त या डाइजेस्टिव फ्लूइड को स्टोर करना है जिसका उत्पादन लिवर करता है। पित्ताशय इस पित्त को स्टोर करता है और छोटी आंत में भेजता है। पित्ताशय में होने वाली पथरी का कोई ठोस कारण अभी तक ज्ञात नहीं है हालांकि पित्त संरचना के रासायनिक असंतुलन के कारण पित्ताशय में पथरी हो सकती है। ये दो प्रकार की हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल और पिगमेंट। पित्ताशय में होने वाली पथरी के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।[ये भी पढ़ें: किडनी में पथरी होने के कारण]

Gallstones Remedies: पित्ताशय की पथरी के लिए कौन से घरेलू उपायों कारगर हैं

  • एप्पल साइडर विनेगर
  • नींबू का रस
  • पुदीना
  • कैस्टर ऑयल
  • डंडेलिओन

एप्पल साइडर विनेगर

Home Remedies To Get Rid Of Gallstones
एप्पल साइडर विनेगर लिवर और पित्ताशय के बेहतर फंक्शन में मदद करता है।

एप्पल साइडर विनेगर लिवर के बेहतर फंक्शन में मदद करता है साथ ही इसके एसिडिक गुण लिवर को कोलेस्ट्रॉल बनाने से रोकते हैं जो पथरी का कारण बन सकते हैं। इसके लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर सेवन करें। इस उपाय को रोजाना कई सप्ताह तक दोहराएं। इससे दर्द कम होगा और पथरी को डिसोल्व करने में मदद मिलेगी।

नींबू का रस
नींबू में फाइबर, विटामिन-बी, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, और जिंक आदि पाएं जाते हैं। नींबू कोलेस्ट्रॉल को घुलने में मदद करता है। रोजाना सुबह एक गिलास हल्के गर्म पानी चार चम्मच नींबू का रस मिलाकर खाली पेट सेवन करें।

कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल में हीलिंग प्रोपर्टीज होती हैं साथ ही यह अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह पित्ताशय ककी पथरी को घोलने में मदद करता है। एक कप कैस्टर ऑयल को गर्म करें। इसमें जालीदार कपड़े को भिगोएं और अतिरिक्त तेल को निचोड़ दें। इस कपड़े को अपने पेट के सीधी तरफ रखें और इसे एक प्लास्टिक शीट से कवर कर दें। अब इसके ऊपर 30-60 मिनट के लिए हॉट वॉटर बैग रखें।

डंडेलिओन
पित्ताशय की पथरी से राहत पाने के लिए डंडेलिओन एक लाभकारी हर्ब है। यह लिवर और पित्ताशय के कार्य में सुधार करता है साथ ही पाचन में मदद करता है। इसके लिए आप डंडेलिओन की एक सूखी जड़ लें। एक कप मे गर्म पानी में इस जड़ को डालें। इसे ढ़क दें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे बाद छानकर इसमें शहद मिलाएं और इसका सेवन दिन में 2-3 बार करें।

[जरुर पढ़ें: किडनी में पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार]

ये कुछ प्राकृतिक उपाय हैं जिनकी मदद से आप पित्ताशय की पथरी से निजात पा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "