activated charcoal uses: एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग किन घरेलू उपायों में करना फायदेमंद होता है

activated charcoal uses: एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कई तरह के घरेलू उपायों के रुप में कर सकते हैं।

activated charcoal uses: एक्टिवेटेड चारकोल शरीर से हानिकारक केमिकल्स और टॉक्सिन्स को अवशोषित करने के लिए लाभकारी होता है। एक्टिवेटेड चारकोल के कई प्रकार होते हैं इसका इस्तेमाल मुख्य रुप से शरीर से गंदगी बाहर निकालने के लिए और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। कई घरेलू उपायों के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग किया जाता है। आइए जानते हैं कि एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग किन घरेलू उपायों में करना फायदेमंद होता है।[ये भी पढ़ें: Remedies for Itchy Ears: कान में होने वाली खुजली को दूर करने के घरेलू उपाय]

activated charcoal uses: एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग किन घरेलू उपायों के लिए करें

  • दांतों को साफ करने के लिए
  • ब्लोंटिग को दूर करता है
  • त्वचा से मुंहासें खत्म करने के लिए
  • हैंगओवर उतारने के लिए

1.दांतों को साफ करने के लिए-

activated charcoal uses as home remedies
activated charcoal uses: दांतों को साफ करने के लिए कर सकते हैं एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल

दांतों की गंदगी अवशोषित करके पीलापन दूर करने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। पानी में एक्टिवेटेड चारकोल डालकर उससे कुल्ला करने या इसे पेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत सफेद बनते हैं। [ये भी पढ़ें: Frequent urination: बार-बार पेशाब आने की समस्या के लिए घरेलू उपचार]

2. ब्लोंटिग को दूर करता है-
ब्लोंटिग की समस्या को दूर करने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल एक उपयोगी उपाय है। पानी में एक्टिवेटेड चारकोल मिलाकर पीने से गैस पास हो जाती है और ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है।

3. त्वचा से मुंहासें खत्म करने के लिए-
त्वचा पर अतिरिक्त तेल जमा होने से मुंहासे पैदा हो जाते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर 30 मिनट लगाकर रखें जिससे मुंहासे खत्म हो जाते हैं। मुंहासों को खत्म करने के लिए यह उपयोगी घरेलू उपाय होता है।

4. हैंगओवर उतारने के लिए-
एक्टिवेटेड चारकोल टॉक्सिन्स के रुप में शरीर में जमा एल्कोहल को निकालने में मदद करता है। पानी में मिलाकर एक्टिवेटेड चारकोल पीने से हैंगओवर उतर जाता है। नशा उतारने के लिए यह उपयोगी घरेलू उपाय होता है।

[जरुर पढ़ें: कान से पानी बाहर निकालने के लिए घरेलू उपाय]

इन सभी घरेलू उपायों में एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "