Remedy for Spider Veins: नसों के इकठ्ठा हो जानें की समस्या को दूर करने के लिए उपचार

Read in English
Home Remedies for Spider Veins

Remedy for Spider Veins: नसों के इकठ्ठा हो जानें की समस्या के लिए उपचार

Remedy for Spider Veins: स्पाइडर वेन्स को टेलैंजियाटेसिया के नाम से भी जाना जाता है। स्पाइजर वेन्स त्वचा पर एक स्पाइडर वेब जैसी दिखने वाली पतली नस होती है। अधिकांश लोग स्पाइडर नसों को नजरअंदाज कर देते हैं जब तक उनकी उपस्थिति से जुड़े अन्य लक्षण नहीं दिखते हैं। इसके अलावा, स्पाइडर वेन्स को अक्सर थ्रोबिंग और रेस्टलेस लेग से जोड़ा जाता है। 50 साल से ऊपर के लोगों के बीच यह स्थिति अधिक आम है। नसों का एक जगह इकठ्ठा हो जाना नसों में कमजोर वाल्व के कारण होता है। क्षतिग्रस्त वाल्व नसों में सूजन का कारण बनता है। इसके अलावा, बुढ़ापा, गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन, गर्भावस्था और बीएमआई (मोटापा) में वृद्धि नसों के इकठ्ठा हो जाने का भी कारण बनते हैं। यदि आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Hip Pain Remedies: कूल्हों के दर्द से राहत पाने के लिए उपाय]

Remedy for Spider Veins: नसों के इकठ्ठा हो जानें की समस्या के लिए घरेलू उपचार

  • सेब का सिरका
  • अंगूर के बीज का रस
  • लहसुन
  • हरा टमाटर
  • अदरक

सेब का सिरका:

Spider Veins on Your Legs Naturally
Remedy for Spider Veins: सेब का सिरका नसों के इकठ्ठा हो जानें की समस्या को कम करता है

स्पाइडर वेन्स के लिए सेब के सिरका का उपयोग करने के लिए, सिरका में कपड़े का एक साफ टुकड़ा भिगो दें। फिर प्रभावित क्षेत्र के आसपास इस कपड़े को लपेटें। सेब का सिरका प्रभावित क्षेत्र में रक्त प्रवाह में सुधार करता है, इस प्रकार आप स्पाइडर वेन्स से छुटकारा पा सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए, इस प्रक्रिया को प्रतिदिन 2 से 3 बार दोहराएं।

अंगूर के बीज का रस:
अंगूर के बीज का रस स्पाइडर वेन्स से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंगूर के बीज के रस में बायोफ्लावोनॉयड्स होता है जिन्हें ओलिगोमेरिक प्रोंथोसाइनिडिन कॉम्प्लेक्स कहा जाता है। ये बायोफ्लेवोनॉयड रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं। बेहतर परिणामों के लिए, अंगूर के बीज के रस का प्रयोग रोजाना करें।

लहसुन:
लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। लहसुन के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं और साथ ही स्पाइडर वेन्स की समस्या को भी कम करते हैं। बेहतर परिणामों के लिए लहसुन का सेवन करें।

हरा टमाटर:
हरा टमाटर स्पाइडर वेन्स के इलाज के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि वे प्रभावित क्षेत्रों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। बेहतर परिणामों के लिए, अंगूठी के आकार में हरे टमाटर को काटें और एक कपड़ें में इस बांध कर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

अदरक:
अदरक में जिंजरोल यौगिक की उपस्थिति स्पाइडर वेन्स से निपटने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक तत्वों में से एक बनाते हैं। बेहतर परिणामों के लिए, पानी में अदरक को दस मिनट तक उबालें। फिर पानी को फ़िल्टर करें और शहद मिलाएं के बाद पानी का उपभोग करें। [ये भी पढ़ें: Baking Soda for Bad Breath: बेकिंग सोडा कैसे आपके मुंह की बदबू को कम करता है]

स्पाइडर वेन्स की वजह से स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आप घरेलू उपचारों की मदद से स्वाभाविक रूप से स्पाइडर वेन्स का इलाज कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "