Remedies for Cold Sore: रातभर में छाले की समस्या को कैसे दूर करें

remedies to get rid of a cold sore

Remedies for Cold Sore: कोल्ड सोर को कैसे ठीक किया जा सकता है

Remedies for Cold Sore: छाले की समस्या बहुत आम होती है। लोगों को लगता है कि यह समस्या खुद ठीक हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं होता है। छाले के कारण खुजली और जलन होने लगती है और इसकी वजह से खाने में भी परेशानी होती है। छाला हर्पिज सिंपलेक्स वायरस के कारण होता है जिसकी वजह से कई बार बुमार भी हो जाता है। यह छाला आमतौर पर गाल, चिन, नाक के अंदर और होंठ पर होते हैं। कोल्ड सोर वायरस संक्रामक होते हैं और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से भी फैलता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों के सेवन के साथ-साथ घरेलू उपचारों की भी मदद लेनी चाहिए क्योंकि यह आपको किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और रातभर में आपके छाले की समस्या से भी छुटकारा दिला देते हैं। [ये भी पढ़ें: Remedies For Headache: सिर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए आइस थेरेपी]

Remedies for Cold Sore: छाले की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपचार

  • नारियल तेल
  • नमक
  • शहद
  • अदरक
  • बर्फ

नारियल तेल:

How to Cure a Cold Sore
Remedies for Cold Sore: नारियल तेल छाले की समस्या को कम करते हैं

जैसे ही आपको महसूस हो की छाला हो रहा है, आप उस हिस्से पर रूई की मदद से नारियल तेल लगा लें और छोड़ दें। नारियल तेल में एंटी-माइक्रोबियल गुण होता है जो इस वायरस को कम करने में मदद करता है। बेहतर परिणाम के लिए हर कुछ घंटे पर इस विधि को करें।

नमक:
नमक को प्रभावित हिस्से पर लगाकर अपनी अंगुली से उसे 30 सेकंड तक पकड़ें रहें। इससे आपको आराम मिलेगा। दिन में 2-3 बार ऐसा करें। नमक में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है जो वायरल इंफेक्शन को कम करता है।

शहद:
शहद को प्रभावित हिस्से पर लगाकर 5-7 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। दिन में 2 बार ऐसा करें। शहद में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण सूजन और खुजली को कम करता है और छाले को भी कम करता है।

अदरक:
अदरक के टुकड़े को सीधे प्रभावित हिस्से पर लगाएं आपको आराम महसूस होगा या फिर आप अदरक को खाली पेट भी खा सकते हैं। अदरक में एंटीसेप्टिक और हिलिंग इफेक्ट होते हैं जो वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

बर्फ:
बर्फ को छाले के ऊपर लगाएं क्योंकि इससे सूजन और जलन कम हो जाती है। बर्फ में मौजूद सूदिंग इफेक्ट कोल्ड सोर को कम करने में मदद करता है। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को आप दिन में जितनी बार हो करें। [ये भी पढ़ें: Motion Sickness: यात्रा के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए घरेलू उपाय]

छाले की समस्या आम होती है लेकिन समय रहते इसका इसका इलाज करना चाहिए ताकि आपकी परेशआनी और अधिक ना बढ़ जाएं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "