मसूड़ों की सूजन कम करने के लिए घरेलू उपाय

useful-home-remedies-for-swollen-gums-around-tooth

मसूड़ों में सूजन एक आम समस्या है। मुंह के स्वास्थ्य के खराब होने के कारण मसूड़ों में सूजन आ जाती है। ब्रश के कारण मसूड़ों का छिलना, धूम्रपान, दांतों के बीच ज्यादा स्थान होना, दांतों और मसूड़ों की संवेदना, एलर्जी मसूड़ों में सूजन आने के अन्य भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कई कारणों की वजह से मसूड़ों में सूजन की समस्या होती है। इसके अलावा बहुत ज्यादा धूम्रपान करने के कारण भी मसूड़ों की समस्या हो सकती है। इसलिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं और मसूड़ों की सूजन को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।[ये भी पढ़ें: बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय]

लौंग और लौंग का तेल: लौंग के तेल में यूजिनोल होता है जो कि एक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है इसलिए लौंग का तेल मसूड़ों के दर्द और सूजन को भी कम करता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • लौंग के तेल में 2-3 थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर मिलाएं और मसूड़ों पर लगाएं।
  • दिन में आप 2-3 बार यह उपाय कर सकते हैं।

हल्दी: हल्दी में कुरकुमिन नामक यौगिक होता है जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसके साथ ही हल्दी में इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी होते हैं। इसलिए यह मसूड़ों की सूजन को कम करता है।[ये भी पढ़ें: बार-बार नाखून टूटने से परेशान है तो अपनाएं कुछ घरेलू उपाय]

कैसे करें इस्तेमाल: 

  • एक चौथाई चम्मच हल्दी में थोड़ा पानी डालकर मसूड़े पर लगाएं और 5 मिनट बाद कुल्ला कर लें।
  • इसे दिन में 2 बार करें।

नमक का पानी: नमक दांतों और मुंह की परेशानी के लिए सबसे कारगर उपाय होता है। नमक माइक्रोब्स को खत्म करता है और सूजन को घटाता है इसलिए मसूड़ों की सूजन को दूर करने के लिए यह उपयोगी होता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • आधा गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालकर इस पानी से कुल्ला करें।
  • ऐसा दिन में 2-3 बार कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा में प्राकृतिक रुप से बैक्टीरिया को खत्म करने की शक्ति होती है। यह मुंह में बैक्टीरिया के प्रभाव को खत्म करता है।

कैसे करें इस्तेमाल: 

  • बेकिंग सोडा को पेस्ट की तरह मसूड़ों पर मल सकते हैं।
  • बेकिंग सोडा में हल्दी मिलाकर आप इसे पेस्ट की तरह मसूड़ों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू: नींबू के रस में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, विटामिन C, विटामिन A, पोटेशियम, कैल्शियम आदि होने के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। जिससे मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए नींबू उपयोगी होता है।

कैसे करें इस्तेमाल: 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "