home remedies for healthy lungs: फेंफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय

home remedies for healthy lungs:

फेंफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

home remedies for healthy lungs: सांस लेने के लिए मानव शरीर का सबसे उपयोगी अंग उसके फेंफडें होते हैं। फेंफड़ों के माध्यम से साफ ऑक्सीजन शरीर में जाती है और कार्बन-डाइ-ऑक्साइड शरीर से बाहर निकलती है। प्रदूषित वातावरण में सांस लेने पर फेंफड़ों में टॉक्सिन्स एकत्रित हो जाते हैं जिससे गंभीर बीमारियां पैदा हो सकती है। फेंफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि फेंफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल किया जा सकता है।[ये भी पढ़ें:  फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी हर्ब्स]

home remedies for healthy lungs: फेंफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए घरेलू उपाय

  • विटामिन सी युक्त फूड खाएं
  • हर्ब्स का सेवन करें
  •  एक्सरसाइज करें
  • पैसिव स्मोंकिग से बचें
  • अच्छे पौधे लगाएं

1.विटामिन सी युक्त फूड खाएं- विटामिन सी फेंफड़ों को डिटॉक्स करता है। फेंफड़ों को स्वस्थ व मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों जैसे- कीवी, चकोतरे आदि का सेवन करना लाभकारी होता है।

2. हर्ब्स का सेवन करें- एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हर्ब्स जैसे ओरिगेनो, हल्दी, पिपरमेंट आदि में पर्याप्त मात्रा में डिटॉक्सीफाईंग गुण होते हैं। ये हर्ब्स फेंफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए लाभकारी होते हैं।

3. एक्सरसाइज करें-

Useful home remedies for keeping lungs healthy
home remedies for healthy lungs: एक्सरसाइज करने से फेंफड़ें स्वस्थ रहते हैं।

रोजाना डीप ब्रीद योगा करने से आपको रिलैक्स होता है साथ ही श्वसन प्रणाली मजबूत होती है। इससे कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के साथ-साथ फेंफड़े भी स्वस्थ रहते हैं।

4. पैसिव स्मोंकिग से बचें- आप स्मोकिंग नहीं करते हैं लेकिन आपके दोस्त आपके साथ स्मोकिंग करते हैं। इस स्मोकिंग को पैसिव स्मोकिंग कहते हैं जो कि फेंफड़ों के लिए उतनी ही हानिकारक होती है। इसलिए धूम्रपान से और धूम्रपान करने वालों से भी दूर रहें।

5.अच्छे पौधे लगाएं- आप घर में ही ऑर्गेनिक प्लेटफॉर्म बना सकते हैं जहां आप कई तरीकों के पौधे लगा सकते हैं जो कि वातावरण से टॉक्सिन्स अवशोषित कर लेते हैं और फेंफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करत हैं। ऐसे में आप घर में बैंबू पाम, स्पाइडर प्लांट, पीस लिली और एलोवेरा जैसे पौधे लगा सकते हैं.

[जरुर पढ़ें:  lung health: फेफड़ों को कौन-सी चीजें नुकसान पहुंचाती हैं ]

इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके आप फेंफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "