Cloves for stomach related problems: पाचन और पेट से संबधित समस्याओं के लिए लौंग का कैसे इस्तेमाल करें

Clove for stomach related problems

Remedies for digestion: पाचन और पेट संबंधित समस्याओं के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्वास्थ्य के लिए लौंग बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो पाचन के लिए फायदेमंद होते हैं। लौंग में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। लौंग में मौजूद पोषक तत्व पाचन को ठीक रखने के साथ पेट से संबधित समस्याओं को भी ठीक करने में मदद करता है। लौंग में एंटीबैक्टीरियल, एंटीस्पामोडिक गुण होने की वजह से यह पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही उल्टी, गैस, जी जलना जैसी पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए भी लौंग फायदेमंद होती है। कुछ तरीकों से लौंग का इस्तेमाल करके पाचन और पेट से संबंधित समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि लौंग का इस्तेमाल किस तरह से पाचन और पेट संबंधित समस्याओं को दूर करता है। [ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभदायक है लौंग]

Cloves for Digestion and stomach related problems: पाचन और पेट से संबंधित समस्याओं के लिए लौंग का इस्तेमाल

लौंग की चाय
लौंग
क्लोव एसेंशियल ऑयल
क्लोव इंफ्यूजन

लौंग की चाय:

clove tea for stomach related problems
Clove tea: लौंग की चाय पाचन और पेट के लिए फायदेमंद होती है।

लौंग पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है और डाइजेस्टिव ट्रैक्ट के बेहतर कार्य में मदद करता है। साथ ही ब्लड फ्लो को बढ़ाकर मुंह की बदबू को दूर करने में मदद करता है। लौंग की चाय बैक्टीरिया पर अटैक करके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। इसे बनाने के लिए पहले लौंग को पीसकर एक कप पानी में डालकर उबाल लें। इस चाय को सुबह और शाम को पिएं।

लौंग: पाचन के बेहतर कार्य के लिए लार का उत्पादन बढ़ाना जरुरी होता है। इसके लिए आपको लौंग को चबाना होता है। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता है तो आप लौंग को अपने भोजन या मीठे में मिलाकर खा सकते हैं।

क्लोव एसेंशियल ऑयल: क्लोव एसेंशियल ऑयल लौंग और ऑलिव ऑयल को मिलाकर बनाया जाता है। इन दोनों को मिलाकर कुछ हफ्तों के लिए रख दें। उल्टी और जी जलने की समस्या के दौरान 3 बूंदे क्लोव एसेंशियल ऑयल की पानी में डालकर पिएं।

क्लोव इंफ्यूजन: पाचन को उत्तेजित करने और कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए क्लोव इंफ्यूजन फायदेमंद होता है। इसे भी लौंग की चाय की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है बस इसमें लौंग पीसने की जगह पूरी लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: लहसुन और लौंग को भूनकर खाने से क्या फायदे होते हैं]

लौंग का इस्तेमाल पाचन और पेट से संबंधित समस्याओ दोनों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल ना करें। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "