Tips for White Teeth: रातभर में दांत सफेद करने के आसान उपचार

Remedies to Get White Teeth Overnight

Tips for White Teeth: रातभर में दांत सफेद कैसे करें

Tips for White Teeth: लोग अक्सर अपने दांतों को लेकर लापरवाही करते हैं जिसकी वजह से उनके दांत पीले हो जाते हैं और भी कई दांतों से जुड़ी समस्या हो जाती है। दांत पीले होने के पीछे कई कारण होते हैं जैसे- डेंटल प्रॉब्लेम या फिर दांत सही तरीके से साफ ना करना। पीले दांत कई बार लोगों के लिए शर्मिंदगी का कारण बनते हैं। कुछ लोग दांत साफ करने के लिए फ्लूइड का इस्तेमाल करते हैं जो दांतों के पीलेपन को कम करते हैं, लेकिन इसके कारण कई बार दांत खराब भी हो जाते हैं। ऐसे में कुछ आसान उपचार होते हैं जिनकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं और आपके दांतों को सफेद करने के साथ-साथ दांतों से जुड़ी अन्य समस्या को भी कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: Homemade Whitening toothpaste: सफेद दांतों के लिए बेकिंग सोडा की मदद से घर पर ही बनाएं टूथपेस्ट]

Tips for White Teeth: रातभर में दांत सफेद करने के लिए टिप्स

  • नारियल तेल
  • केले का छिलका
  • हल्दी
  • नीम
  • बेकिंग सोडा और नींबू का रस

नारियल तेल:
नारियल तेल को दांतों पर अंगुलियों से रब करें, लेकिन ध्यान रहे कि नारियल तेल को निगले ना। इस प्रक्रिया को रोजाना एक बार करें ताकि आपके दांतों की गंदगी साफ हो जाएं।

केले का छिलका:

Naturally Whiten Your Teeth at Home
Tips for White Teeth: केले का छिलता दांतों को सफेद करता है

केले के छिलके को 2-3 मिनट तक दांतों पर रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस विधि को रोजाना 1 बार जरूर करें।
केले में मिनरल्स और पोटेशियम होता है जो दांतों की गंदगी को साफ करने में मदद करता है।

हल्दी:
ब्रश पर हल्दी पाउडर लगाकर 2-3 मिनट तक ब्रश करें और फिर माउथ वॉश कर लें। अब जैसे ब्रश करते हैं वैसे ही करें। इस विधि को रोजाना एक बार दोहराएं।
हल्दी में कुरकुमिन और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो दांतों को सफेद करने में मदद करता है।

नीम:
4-5 नीम के पत्तों को उबालें और फिर कुल्ला करें। इसके बाद ब्रश कर लें। इस विधि को रोजाना दोहराएं।
नीम के पत्तों में एस्ट्रिजेंट होता है जो दांतों को साफ करने में मदद करता है और पीलेपन को कम करता है।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस:
1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू के जूस का पेस्ट बनाएं और उसे अपने दांतों पर लगाकर 2-3 मिनट तक छोड़ दें और फिर कुल्ला कर लें। 7-10 दिन तक इस विधि को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें।
बेकिंग सोडा और नींबू के रस में सोडियम बाइकार्बोनेट और एल्कलाइन गुण होता है जो दांतों की गंदगी को साफ कर देता है। [ये भी पढ़ें: Tips for Dental Health: स्वस्थ दांतों के लिए डॉक्टर क्या सलाह देते हैं]

दांतों के पीलेपन को रातभर में दूर करने के कई तरीके होते हैं, आपको बस उन तरीकों का सही तरीके से पालन करने की आवश्यकता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "