पुराने समय में इस्तेमाल किए जाने वाले कारगर घरेलू उपाय

Old Time Home Remedies we need to be back

Old Time Home Remedies: घरेलू उपाय जिनका इस्तेमाल कई समस्याओं में किया जा सकता है।

Old Time Home Remedies: भारतीय घरों में पुराने समय से ही दवाओं की बजाय घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल को तवज्जो दी जाती रही है। आयुर्वेद के अनुसार अनेक बीमारियों को जड़ी-बूंटियों की मदद से ठीक किया जाता है। विज्ञान ने जैसे-जैसे तरक्की की है वैसे-वैसे हम घरेलू उपायों को भूलकर एलोपैथिक दवाओं पर निर्भर हो गए हैं। लेकिन ये दवाएं जितनी तेजी से रोगों का उपचार करती हैं उतना ही अधिक इनसे साइड-इफेक्ट्स होने का खतरा होता है। ऐसे में हमें कोशिश करनी चाहिए की पुराने समय में इस्तेमाल किए जाने वाले कारगर घरेलू उपायों को हम फिर से उपयोग में लाएं। आइए जानते हैं कुछ जरुरी पुराने समय में इस्तेमाल किए जाने वाले कारगर घरेलू उपायों बारे में। [ये भी पढ़ें: शुष्क आँखों के लिए घरेलू उपचार]

पुराने कारगर घरेलू नुस्खे:

  • हेज़ल प्लांट का इस्तेमाल
  • पेट्रोलियम जेली
  • सेब का उपयोग
  • मुलेठी  का उपयोग

1.हेज़ल प्लांट- हेज़ल के पौधे में एंटी-इंफ्लेमेट्री(anti-inflammatory) गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों के लिए पुराने समय से किया जाता रहा है। हेज़ल एक हर्ब होता है जो कि घाव होने, जलने, पिंपल्स होने और मुंहासें होने पर औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें टैनिन होता है जो कि ब्लड वैसल्स को शांत करता है और शरीर की सूजन को कम करने में उपयोगी होता है।

2.पेट्रोलियम जेली-

Old-Time Home Remedies
Old-Time Home Remedies: पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल त्वचा के घावों को ठीक करने में कर सकते हैं।

पेट्रोलियम जेली त्वचा के रुखेपन को दूर करने के साथ-साथ मुंहासों को ठीक करने के लिए भी उपयोगी होती है। इसी के साथ पेट्रोलियम जेली घावों को ठीक करने और खून बहने से रोकने के लिए उपयोगी होता है।पैट्रोलियम जेली के अन्य उपयोगों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

3.सेब-

Old-Time Home Remedies
Old-Time Home Remedies: सेब का उपयोग दांतों को साफ करता है।

सेब(apple) दांतों के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह दांतों को साफ करता है साथ ही इससे दांतों पर लगे कॉफी के धब्बे और प्लाक भी खत्म हो जाता है। सेब में काफी मात्रा में फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन शरीर के लिए लाभकारी होता है साथ ही यह दांतों को प्राकृतिक तरीके से स्क्रब भी करता है। इसलिए सेब के टुकड़े से दांतों को रगड़ना भी लाभकारी होता है।

4.मुलेठी- मुलेठी दांतों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होती है। यह मुंह की बदबू को दूर करती है और सांसों को ताजगी देती है। मुलेठी त्वचा के रंग को निखारती है और मुंहासों को खत्म करती है साथ ही इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण खांसी को भी ठीक करते हैं। [ये भी पढ़ें: आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय]

इन पुराने घरेलू नुस्खों(Old Time Home Remedies) का उपयोग करके आप खुद को स्वस्थ बना सकते हैं। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "