Loose belly skin: बेली की ढीली त्वचा में कसाव कैसे लाएं

Read in English
How to Tighten Loose belly Skin

कुछ घरेलू उपचार पेट की ढ़ीली त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

Loose belly skin: बेली की त्वचा का ढ़ीला हो जाना बहुत से लोगों के साथ आम समस्या होती है। अचानक वजन घटाने, वजन बढ़ाने, प्रसव, बुढ़ापे आदि कारणों से पेट की त्वचा ढीला हो जाती है। इसके कारण आप अपनी पसंदीदा ड्रेस भी नहीं पहन पाते हैं। बेली की ढ़ीली त्वचा बहुत खराब लगती है। इसके कारण त्वचा की सुंदरता प्रभावित होती है और इसका लचीलापन कम हो जाता है। लोग बेली की त्वचा में कसाव लाने के लिए व्यायाम करते हैं या जिम जाते हैं लेकिन यह जल्दी परिणाम नहीं देता। इसलिए, आप कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो तुरंत राहत पाने में मदद करते हैं। पेट की ढीली त्वचा से छुटकारा पाने और इसमें कसाव लाने के लिए क्या करें, आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: त्वचा में कसाव लाने के लिए अंडे से बने फेसमास्क]

बेली की ढीली त्वचा में कसाव लाने के लिए आसान उपाय

  • नारियल तेल की मालिश
  • एग व्हाइट मास्क
  • बादाम तेल की मालिश
  • एक्सफोलिएशन
  • समुद्री नमक से बना स्क्रब

नारियल तेल की मालिश

HOW TO TIGHTEN BELLY SKIN
रियल तेल की मालिश करने से बेली की ढीली त्वचा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

नारियल के तेल में बेली की ढ़ीली त्वचा में कसाव लाने वाले गुण होते हैं। नारियल के तेल को हल्का गर्म करके बेली पर मसाज करने से ढीली त्वचा से राहत पाने में मदद मिलती है। यह त्वचा को ढीली होने से रोकता है और इसे टाइट करता है। नारियल तेल लेकर अपनी बेली पर ठीक से मालिश करें। इसे रात भर छोड़ दें और सुबह पानी से धो लें। इसे रोजाना 15 दिनों तक करें। [ये भी पढ़ें: नारियल तेल की मदद से कैसे झुर्रियों को दूर करें]

एग व्हाइट मास्क
अंडे का सफेद भाग त्वचा में कसाव लाने के लिए उपयोगी है। चेहरे की त्वचा को टाइट रखने और इसमें कसाव बनाए रखने के लिए लोग चेहरे पर एग व्हाइट मास्क लगाते हैं। इसमें एस्ट्रिंजेंट और प्रोटीन होते हैं जो त्वचा में कसाव बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके लिए, बेली की त्वचा पर एग व्हाइट लगाए। इसे आधे घंटे तक सूखने दें। अब इसे सादे पानी से धो लें।

बादाम तेल की मालिश
बादाम का तेल कई त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इलाज किया जा सकता है। इसमें विटामिन ई और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ होते हैं। बेली पर बादाम के तेल से मालिश करें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें। इस उपाय को दिन में एक बार अपनाएं। [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा पाने के लिए कैसे करें बादाम तेल का इस्तेमाल]

एक्सफोलिएशन
त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एक्सफोलिएशन करना आवश्यक है। यह त्वचा के रोमछिद्रों को साफ रखने में मदद करता है और त्वचा में कसाव बनाए रखता है। ढीली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आप हर दूसरे दिन अपनी बेली की त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इसके लिए, ओटमील स्क्रब में थोड़ा ऑलिव ऑयल मिला लें। इससे बेली की त्वचा को एक्सफोलिएट करें।

समुद्री नमक से बना स्क्रब

How to tighten loose or saggy skin of belly
समुद्री नमक पेट की ढीली त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है।

समुद्री नमक में पोटेशियम, ब्रोमाइड और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। त्वचा पर समुद्री नमक लगाने से कई समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। पेट की त्वचा में कसाव लाने के लिए, समुद्री नमक में विटामिन ई तेल मिलाएं और बेली पर स्क्रब करें। इसके बाद त्वचा को गर्म पानी से धो लें।

[जरुर पढ़ें: त्वचा में कसाव लाने के लिए फेसमास्क]

बेली की ढीली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए ये कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं। इसके अलावा, आप त्वचा में कसाव लाने के लिए रोजाना अपनी बेली पर गुलाब जल भी लगा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "