sandalwood benefits: किन घरेलू उपायों में चंदन के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं

how to use sandalwood powder for home remedies

sandalwood benefits: चंदन का इस्तेमाल कई सारे घरेलू उपायों में किया जा सकता है।

sandalwood benefits: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए चंदन लाभकारी होता है। चंदन एक हर्ब होता है जिसका इस्तेमाल प्राचीन काल से त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता रहा है। लेकिन त्वचा को सुंदर बनाने के अलावा भी चंदन के अनेक फायदे होते हैं। चंदन का इस्तेमाल कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि चंदन का इस्तेमाल आप अन्य किन-किन घरेलू उपायों में कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: चंदन के तेल के सौंदर्य लाभ]

sandalwood benefits: चंदन के पाउडर के घरेलू उपाय

  • खुजली दूर करने के लिए
  • घाव भरने में मददगार
  • दुर्गंध दूर करता है
  • तनाव दूर होता है
  • सूजन कम करता है

1.खुजली दूर करने के लिए- चंदन के पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए खुजली की समस्या को दूर करने के लिए यह काफी लाभकारी होता है। चंदन के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा पर खुजली की समस्या नहीं होती है।

2. घाव भरने में मददगार- चंदन में एंटी-सेप्टीक गुण होते हैं इसलिए यह घाव भरने में काफी मददगार होता है। चंदन का पेस्ट घावों पर लगाने से ठंडक मिलती है और घाव तेजी से ठीक होते हैं।

3. दुर्गंध दूर करता है- चंदन का प्रयोग शरीर की बदबू को दूर करने के लिए भी उपयोगी होता है। पानी में चंदन के तेल की कुछ बूंदें डालकर नहाने से शरीर की दुर्गंध तेजी से दूर होती है।

4.तनाव दूर होता है-

how to use sandalwood powder for home remedies
sandalwood benefits: चंदन के पाउडर का इस्तेमाल तनाव को दूर करने में लाभकारी होता है

चंदन की खूशबू काफी मनमोहक होती है इसलिए इसकी खूशबू तनाव और सिरदर्द तेजी से दूर करती है।

5.सूजन कम करता है- चंदन में एंटी-सेप्टीक गुण होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल करने से सूजन को कम करने में मदद मिलती है। यहीं कारण है कि मुंहासों को तेजी से खत्म करने के लिए चंदन का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

[ये भी पढ़ें: सनबर्न से निजात पाने के लिए आसान तरीके]

इस प्रकार चंदन का इस्तेमाल आप कई तरह के घरेलू उपायों में कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "