home remedies: नारियल का सफेद भाग किन घरेलू उपायों के रुप में कर सकते हैं

coconut meat as home remedies

home remedies: नारियल के सफेद भाग का सेवन कई परेशानियों से निजात दिलाता है।

home remedies: नारियल का सफेद भाग खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। यह विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए तो लाभकारी होता ही है साथ ही इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि नारियल का सफेद भाग किन घरेलू उपायों के रुप में कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: Remedies for Itchy Ears: कान में होने वाली खुजली को दूर करने के घरेलू उपाय]

home remedies: घरेलू उपायों के रुप में कैसे फायदेमंद है नारियल का सफेद भाग

  • वजन कम करने के लिए
  • पेट के कीड़े दूर करने के लिए लाभकारी
  •  कब्ज की समस्या से राहत देता है
  • उल्टी रोकने के लिए

 

1.वजन कम करने के लिए-
नारियल का सेवन वजन कम करने के लिए एक उपयोगी घरेलू उपचार होता है। नारियल के सफेद भाग में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जिसका सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती है और पेट भरा हुआ रहता है। [ये भी पढ़ें: Frequent urination: बार-बार पेशाब आने की समस्या के लिए घरेलू उपचार]

2. पेट के कीड़े दूर करने के लिए लाभकारी-
नारियल का सफेद भाग एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जिसका सेवन सुबह-सुबह करने से यह पेट के कीड़ों और टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकाल देता है और शरीर को स्वस्थ रखता है।

3. कब्ज की समस्या से राहत देता है-

how to use coconut meat as home remedies
home remedies: नारियल का सफेद भाग कब्ज की समस्या से बचाता है।

नारियल के सफेद भाग में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जिसका सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और अच्छी तरह से पेट साफ होता है।

4. उल्टी रोकने के लिए-
नारियल का स्वाद काफी अच्छा होता है इसलिए अगर आपको जी-मिचलाने और उल्टी आने की समस्या हो रही है तो नारियल के सफेद भाग का सेवन जरुर करें। नारियल खाने से उल्टी आने की समस्या नहीं होती है।

[जरुर पढ़ें: कान से पानी बाहर निकालने के लिए घरेलू उपाय]

इस प्रकार नारियल का सफेद भाग शरीर के लिए लाभकारी होता है और उपयोगी भी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "