Constipation: कैस्टर ऑयल की मदद से कब्ज को कैसे रोकें

Read in English
How to Relieve Constipation With Castor Oil

Constipation: कब्ज की समस्या के लिए कैस्टर ऑयल

Constipation: कब्ज लोगों के बीच एक बहुत ही आम समस्या है। जब आपके आंत में अनियमित समस्या होती है, तो पॉटी को पार करना मुश्किल हो जाता है और इस स्थिति को कब्ज के रूप में जाना जाता है। इस समस्या के दौरान, लोगों को असुविधा और असहज महसूस होती है। कब्ज की समस्या अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों, खराब जीवनशैली और कई अन्य कारणों से होती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। दवा राहत प्रदान करती है लेकिन साथ ही साइड इफेक्ट्स का कारण भी बनती है। इस संबंध में, यदि आप समस्या से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं तो कैस्टर ऑयल आपके लिए बहुत फायदेमंद है। कैस्टर ऑयल पॉटी को नरम करता है और आपको समस्याओं से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। [ये भी पढ़ें: Ayurvedic remedies for constipation: आयुर्वेद के अनुसार कब्ज की समस्या दूर करने उपाय]

Constipation: कब्ज की समस्या के लिए कैस्टर ऑयल

  • कैस्टर ऑयल
  • संतरे का जूस और कैस्टर ऑयल
  • नींबू का जूस और कैस्टर ऑयल
  • दूध और कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल:

castor oil on stomach for constipation
Constipation: कब्ज के दौरान कैस्टर ऑयल का सेवन कैसे करें

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए बेली बटन के चारों ओर अपने पेट पर कैस्टर ऑयल रब करें। कैस्टर ऑयल त्वचा के माध्यम से फिकल पदार्थ को नरम और ब्रेकडाउन करता है। इसके अलावा, यह मांसपेशियों के संकुचन को भी बढ़ाता है जो पॉटी ना आने की समस्या को कम करता है।

संतरे का जूस और कैस्टर ऑयल:
एक कप कैस्टर ऑयल के साथ नारंगी के जूस मिलाएं और तेल को सेटलडाउन होने से पहले मिश्रण का उपभोग करें। बेहतर परिणाम के लिए, एक दिन में एक बार उपभोग करें। कैस्टर ऑयल में मौजूद फाइबर पॉटी को बाहर आने में मदद करता है।

नींबू का जूस और कैस्टर ऑयल:
नींबू का जूस और कैस्टर ऑयल के साथ कब्ज की समस्या को रोकने के लिए, एक कप के नींबू के रस के साथ एक बड़ा चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाएं। तेल को सेटलडाउन होने से पहले इस मिश्रण का उपभोग करें। नींबू की एसिड प्रकृति आपके आंत्र आंदोलन को कम करने में मदद कर सकती है।

दूध और कैस्टर ऑयल:
कब्ज को रोकने के लिए दूध और कैस्टर ऑयल भी फायदेमंद होता है। एक कप दूध में 1 बड़ा चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाएं। दूध और कैस्टर ऑयल दोनों को अच्छी तरह मिलाने के तुरंत बाद इसका उपभोग करें।  [ये भी पढ़ें: Fruits for constipation: कब्ज को दूर करने के लिए कौन से फलों का सेवन करें]

कब्ज के इलाज के लिए दवा लेने के बजाय, आप इस समस्या को रोकने के लिए कैस्टर ऑयल चुन सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "