Baking Soda for Bad Breath: बेकिंग सोडा कैसे आपके मुंह की बदबू को कम करता है

Baking Soda To Fight Bad Breath

Baking Soda for Bad Breath: मुंह की बदबू को कैसे दूर करें

Baking Soda for Bad Breath: मुंह से बदबू आने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं और कई बार इस वजह से उन्हें शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। मुंह से बदबू आने के कारण आपको पाचन संबंधी समस्या भी हो सकती है। मुंह से बदबू और हैलिटोसिस कई कारणों की वजह से होता है जैसे- इंफ्केशन, टॉन्सिल, पेट की समस्या या स्मेली फूड्स का सेवन(जैसे- प्याज और लहसून)। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं ताकि इंफेक्शन कम हो जाएं। लेकिन दवाइयों की जगह आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं क्योंकि यह आपके मुंह से बदबू को कम करने के अलावा स्वस्थ भी रखता है। बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एल्कलाइन नेचर और बाइकार्बोनेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मुंह के बैक्टीरिया और फंगस को नष्ट कर देते हैं। [ये भी पढ़ें: मुंह से प्याज की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय]

Baking Soda for Bad Breath: कैसे बेकिंग सोडा मुंह की बदबू को कम करता है

  • बेकिंग सोडा
  • बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट
  • बेकिंग सोडा और नमक
  • बेकिंग सोडा और शहद
  • बेकिंग और नींबू का रस

बेकिंग सोडा:

ways to stop bad breath
Baking Soda for Bad Breath: मुंह की बदबू दूर करने के उपाय

एक कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उससे गरारा करें। बेहतर परिणाम के लिए कम से कम 30 मिनट तक इस मिश्रण को मुंह में रखें। रोजाना इस प्रक्रिया को दोहराएं। यह आपके मुंह के बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट:
टूथपेस्ट में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उससे ब्रश करें। बेहतर परिणाम के लिए हर दूसरे दिन इससे ब्रश करें। यह आपकी दांतों और ओरल कैविटी को साफ कर देता है।

बेकिंग सोडा और नमक:
1 चम्मच नमक और 1 चम्मच बेकिंग सोडा को हल्के गुनगुने पानी में मिलाएं और गरारे करें। बेहतर परिणाम के लिए हर दूसरे दिन इस मिश्रण से गरारे करें। ऐसा करने से आपके मुंह का पीएच स्तर नियंत्रित रहता है।

बेकिंग सोडा और शहद:
1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच शहद को 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और इसे पिएं। बेहतर परिणाम के लिए कुछ सप्ताह तक इसे पिएं। ऐसा करने से आपके मुंह का पीएच स्तर बेहतर होता है और मुंह की बदबू दूर होती है।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस:
1 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू की कुछ बूंद को आधे कप पानी मिलाएं और इससे माउथवॉश करें। फिर सादे पानी से मुंह धो लें। बेहतर परिणाम के लिए कुछ सप्ताह तक इसे दोहराएं। ऐसा करने से आपके मुंह के बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और आपकी मुंह की बदबू कम हो जाती है। [ये भी पढ़ें: हाथों और मुंह से लहसुन की बदबू हटाने के लिए आजमाएं घरेलू उपाय]

मुंह की बदबू को कम करने के लिए आपको बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह आपके मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "