Aloe vera for swollen feet: पैरों की सूजन से निजात पाने के लिए एलोवेरा

Read in English
How to use aloe vera gel to get rid of feet swelling

पैरों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए आपको एलोवेरा जेल का उपयोग करना चाहिए।

Aloe vera for swollen feet: पैरों पर अधिक तनाव पड़ने, लंबे समय तक खड़े रहने, शरीर में वॉटर रेसिसटेंस, पैरों में रक्त की आपूर्ति ना होने आदि के कारण अक्सर पैरों में सूजन हो जाती है। आप चाहे ब्रेक भी लेलें पैरों की मालिश करें या बैठ जाएं लेकिन तब भी पैरों की सूजन कम नहीं होती है। इसके कारण आपको काफी असहजता हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान भी पैरों में सूजन की समस्या काफी आम है। हालांकि एलोवेरा जेल लगाने से और इससे मालिश करने से पैरों की सूजन से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। तुरंत राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल में पैरों को भिगोएं। [ये भी पढ़ें: पैरों की सूजन को कम करने के घरेलू उपाय]

Aloe vera for swollen feet: एलोवेरा कैसे पैरों की सूजन को कम करने में मदद करता है

  • एलोवेरा जेल ही क्यों
  • आपको क्या सामग्री चाहिए
  • कैसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा जेल ही क्यों

how does aloe vera gel help to get rid of swollen feet
सूजन से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल में पैर को भिगोना चाहिए।

एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी और औषधीय गुण होते हैं। यह पैरों में सूजन को कम करने में मदद करता है और इंफ्लेमेशन से छुटकारा दिलाता है। यह आसानी से उपलब्ध है और त्वचा की जलन से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। एलोवेरा जेल में पैर को भिगोने से सूजन से तुरंत राहत मिलती है।

आपको क्या सामग्री चाहिए

  • गर्म पानी
  • एलो वेरा जेल
  • मॉइस्चराइज़र

कैसे करें इस्तेमाल
एक टब में गर्म पानी लेकर इसमे ताजा मुसब्बर वेरा जेल मिला लें। अब अपने पैरों को गर्म पानी में आधे घंटे तक भिगोएं। अब, अपने पैरों को टब से बाहर निकालें और इन्हें तौलिये से पौछ लें। पैरों को रिलैक्स करने दें। अब, अपने पैरों पर हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र लगाएं।

पैरों को राहत देने के लिए आपको हर दूसरे दिन इस प्रक्रिया को दोहराना है। इसके अलावा, आप पैरों की सूजन को कम करने के लिए आप एलोवेरा जेल से अपने पैरों की मालिश भी कर सकते हैं। यह आपके पैरों में वॉटर रिटेंशन को भी कम करेगा और पैरों में रक्त संचार को बढ़ाएगा।

[जरुर पढ़ें: आपके पैर आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताते हैं]

एलोवेरा जेल और पानी में पैरों को भिगोकर, आप पैरों की सूजन से छुटकारा पा सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "