Alcohol to treat head lice: एल्कोहल की मदद से जूं की समस्या कैसे दूर करें

Treat head lice: एल्कोहल की मदद से जूं की समस्या दूर की जा सकती है।

बालों में जूं हो जाने पर बहुत परेशानी होती है। सिर में खुजली, जलन और दर्द होने लगता है। इसके साथ ही बाल भी झड़ने लगते हैं। जूं एक परजीवी होते हैं जो सिर की त्वचा पर रहते हैं। जूं की समस्या ज्यादातर बच्चों को होती है। बाहर खेलना, स्कूल में बच्चों के साथ रहने से भी जूं हो जाती है। अगर इन्हें ठीक ना किया जाए तो यह बढ़ती जाती है जिसकी वजह से यह बढ़ती जाती है और आपको दिक्कत होने लगती है। जूं को दूर करने के लिए लोग कई घरेलू उपायों की मदद लेते हैं। जिनमें से कुछ फायदेमंद होती हैं तो कुछ नहीं। बालों से जूं दूर करने के लिए एल्कोहल का इस्तेमाल भी फायदेंमद होता है। कई समय सके जूं दूर करने के लिए लोग एल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं। जूं दूर करने के लिए एल्कोहल का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। तो आइए आपको एल्कोहल के इस्तेमाल के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: सिर में पड़ने वाली जूं को करें इन घरेलू उपायों से दूर]

Alcohol to treat head lice: एल्कोहल की मदद से करें जूं दूर

एल्कोहल से मसाज करें
एल्कोहल और टी ट्री ऑयल
एल्कोहल और विनेगर
लैवेंडर ऑयल और एल्कोहल

एल्कोहल से मसाज करें: एल्कोहल से मसाज करने के लिए बेसिन में बालों को नीचे की तरफ करके सिर बेंड कर लें। अब एल्कोहल से स्कैल्प और बालों पर मसाज करें। इसे कुछ समय तक लगे रहने दें। उसके बाद स्कैल्प पर थोड़ा सा कंडीशन लगाएं। फिर जूं निकालने वाली कंघी से बालों को ब्रश करें। इसके बाद सिर धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार लगाएं।

एल्कोहल और टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल में इनसेक्टीसाइडल गुण होते हैं जो जूं को खत्म करने में मदद करते हैं। साथ ही स्कैल्प पर होने वाली जलन को दूर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 118 मिली में 20 बूंदे टी ट्री ऑयल की मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। इस स्प्रे को बालों पर स्प्रे करके 1 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद बाल धो लें। जब आप गीले हो तो जूं निकालने वाली कंघी का इस्तेमाल करें।

एल्कोहल और विनेगर: सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड जूं को खत्म करने में मदद करता है। साथ ही बालों पर जूं की पकड़ ढीली करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बराबर मात्रा में एल्कोहल और सिरके को मिला लें। इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर लगाकर बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें। रात भर लगे रहने उसके बाद अगले दिन सुबह कंघी से जूं निकाल लें।

लैवेंडर ऑयल और एल्कोहल: इसका इस्तेमाल करने के लिए एक स्प्रे बोतल में थोड़ा सा आइसोप्रोपाइल एल्कोहल के साथ कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल मिलाएं। इसे बालों और स्कैल्प पर स्प्रे करें। जब बाल गीले हो तब उन्हें कंघी करें। उसके बाद शैम्पू से बाल धो लें।

[जरुर पढ़ें: neem for lice: जूंओं को खत्म करने के लिए करें नीम का इस्तेमाल]

जूं की समस्या से बच्चे बहुत परेशान हो जाते हैं। जिसे एल्कोहल की मदद से दूर किया जा सकता है। इस आर्टकिल को इंग्लिश(English) में पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "