Grinding Teeth in Sleep: नींद में दांत पीसने की समस्या को दूर करने के लिए क्या करें

Ways to Stop Grinding Your Teeth

Grinding Teeth in Sleep: दांत पीसने की समस्या को कम करने के लिए टिप्स

Grinding Teeth in Sleep: दांत पीसने की समस्या इन्वॉलंट्री एक्टिविटी है। कई लोग ऐसा नींद में करते हैं तो कई जगे हुए में भी करते हैं। नींद में दांत पीसने की समस्या के पीछे कई कारण होते हैं जैसे- चिंता, स्लिप डिसऑर्डर, स्लिप पालालिसिस, धूम्रपान, एल्कोहल या अधिक कैफीन का सेवन करना। रात को दांत पीसने की समस्या होने की वजह से लोगों को सिरदर्द, दांतों की समस्या, फटे होंठ और कान में दर्द होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कई लोग डॉक्टर से संपर्क करते हैं। लेकिन कई ऐसे उपचार भी होते हैं जो इस समस्या से आसानी से निजात दिलाने में मदद करते हैं और इनका स्वास्थ्य पर किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है। [ये भी पढ़ें: Tips for White Teeth: रातभर में दांत सफेद करने के आसान उपचार]

Grinding Teeth in Sleep: नींद में दांत पीसने की समस्या के लिए टिप्स

  • हल्दी वाला दूध
  • मसाज
  • योगा और एक्सरसाइज
  • विटामिन्स और मिनरल्स
  • प्रीवेंशन टिप्स

हल्दी वाला दूध:
हल्दी वाले दूध को बनाने के लिए 1 कप दूध और 1चम्मच हल्दी वाला दूध पिएं। स्वाद के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। रोजाना सोते वक्त हल्दी वाले दूध का सेवन करें। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो जौ मसल्स को रिलैक्स करता है। दूध में अमीनो एसिड होता है जो दांत पीसने की समस्या को कम करता है।

मसाज:
पानी को हल्का गुनगुना कर लें और चेहरे और गर्दन को इस पानी से धो लें। अब चेहरे को तौलिए से पोछ लें और सर्कुलर मोशन में 5 मिनट तक मसाज करें। रोजाना सोने जानें से पहले करें। मसाज ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और मसल्स को रिलैक्स करता है।

योगा और एक्सरसाइज:
नियमित रूप से योगा और एक्सरसाइज का अभ्यास करने इम्यून सिस्टम और सर्कुलेट्री सिस्टम सही तरीके से कार्य करता है। इसके अलावा ये आपकी मांसपेशियों को भी बेहर करता है।

विटामिन्स और मिनरल्स:
विटामिन्स और मिनरल्स चिंता को कम करते है जिसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती है। ये तत्व तनाव और चिंता को कम करते हैं और मसल्स को भी राहत प्रदान करते हैं।

प्रीवेंशन टिप्स:
जागने के दौरान अपने दांत पीसने की समस्या को नियंत्रित रखने की कोशिश करें।
संगीत और एक्सरसाइज तनाव मुक्त गतिविधियों में शामिल हों।
कैफीन युक्त पेय और एल्कोहल का सेवन सीमित करें।
धूम्रपान से बचें।
अपने दांत पीसने की समस्या को रोकने के लिए माउथ गार्ड का प्रयोग करें। [ये भी पढ़ें: Earwax Removal: कान में जमी मैल को साफ करने के घरेलू उपाय]

दांत पीसने की समस्या को रोकने के लिए आप कुछ आसान उपचारों की मदद ले सकते हैं और नियमित इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "