पतले बालों के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

how to rid of thin hair by using simple home remedies

Photo Credit: incord.org

घने बालों की चाह हर किसी को होती है, चाहे वो पुरूष हो या महिला। लेकिन कई लोग अपने पतले बालों की वजह से परेशान रहते हैं और बहुत से उपाय भी करते हैं जिससे उनके पतले बाल घने हो जाएं। लेकिन महंगे प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल के बावजूद उनकी ये समस्या दूर नहीं होती उल्टा केमिकल उनके बालों को और भी डैमेज भी कर देते हैं। लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपचार होते हैं जिनकी मदद से आप अपने पतले बालों को घना बना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: खर्राटे की समस्या को इन घरेलू उपायों की मदद से करें दूर]

आंवला: आंवला में विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो पतले बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। आंवला में फैटी एसिड भी होता है जो बालों के लिए कंडीशनर की तरह काम करता है और उन्हें मॉइस्चराइज करता है। इससे बाल जड़ से मजबूत हो जाते हैं जिससे झड़ना कम हो जाता है। पतले बालों को घना करने के लिए आंवला एक बेहतर उपचार है।

रीठा: रीठा में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो बालों के लिए बहुत प्रभावी होता है। इससे बालों को झड़ना कम हो जाता है और बाल घने और मजबूत हो जाते हैं। रीठा बालों के लिए एक नेचुरल क्लिंजर की तरह भी काम करता है। [ये भी पढ़ें: मुंह के छालों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय]

अंडे का सफेद हिस्सा: अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन, सल्फर, आयरन और जिंक होता है, जो बालों के विकास के लिए अच्छा होता है। इसमें विटामिन-ई भी होता है जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है और उसे पोषण प्रदान करता है। पतले बालों के लिए अंडे का सफेद हिस्सा बहुत प्रभावी होता है।

मेथी: मेथी में विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हेयर फॉलिकल्स को उत्तेजित करता है। इसमें पाए गए पोषक तत्व बालों के विकास के लिए अच्छा होता है और बालों को घना और मुलायम करने में भी मदद करता है।

लीकोरिस रूट: लीकोरिस रूट में बहुत सारे तत्व पाए जाते हैं जो बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं। इसमें एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो बालों को किसी भी प्रकार इंफेक्शन से बचाता है और साथ ही बालों के विकास को भी अच्छा करता है। लीकोरिस रूट बालों के लिए क्लिंजर की तरह काम करता है।

तुलसी: तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो बालों को टूटने से बचाता है। यह हेयर फॉलिकल्स को भी उत्तेजित करने में भी मदद करता है और पतले बालों को घना और मुलायम करता है। साथ ही बाल झड़ने की समस्या भी कम हो जाती है। [ये भी पढ़ें: जानिए कैसे वजन कम करने के लिए फायदेमंद है हल्दी का सेवन]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "