Lipstick Stains: लिपस्टिक के दाग को कैसे हटाएं

Read in English
Easy Ways to Get Lipstick Out

Lipstick Stains: लिपस्टिक के दाग कैसे हटाएं

Lipstick Stains: कपड़ों पर दाग होना एक समस्या और परेशानी का कारण होता है। लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के कई उपाय ढूंढते हैं लेकिन उपाय ना मिल पाने के कारण आप उन कपड़ों को पहनना छोड़ देते हैं। लेकिन लिपस्टिक के दाग कपड़ों पर लग जाने की वजह से उन्हें हटाना काफी मुश्किल हो जाता है और उसे हटाने के चक्कर में कपड़ें खराब हो जाते हैं क्योंकि लिपस्टिक में पिगमेंट, वैक्स और ग्रीस होता है। ये केमिकल्स कपड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे टिप्स होते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से कपड़ों से लिपस्टिक के दाग को हटा सकते हैं और इससे आपके कपड़ें को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। [ये भी पढ़ें: Remedies for black Spots of Lips: होठों पर होने वाले काले धब्बों को दूर करने के घरेलू उपचार]

Lipstick Stains: कपड़ों से लिपस्टिक के दाग कैसे हटाएं

  • लिक्विड डिटरजेंट की मदद से
  • एल्कोहल से
  • हेयरस्प्रे से
  • टूथपेस्ट की मदद से
  • किसी भी चीज़ से प्रभावी रूप से लिपस्टिक दाग से छुटकारा पा सकते हैं

लिक्विड डिटरजेंट की मदद से:
कपड़ें को लिक्विड डिटरजेंट में भिगोएं और 10 मिनट के लिए उसे छोड़ दें। अब बिना कपड़ें को रब किए हुए हल्के गुनगुने पानी से धो लें ताकि कपड़ा डैमेज ना हो। दाग हट जानें के बाद अच्छी तरह धो लें।

एल्कोहल से:
Remove Lipstick From Clothesएक साफ कपड़ें को एल्कोहल में भिगोएं और फिर उस कपड़ें की मदद से आप लिपस्टिक के दाग से हटाएं। ध्यान रहे कि आप कपड़ें को रब ना करें। दाग हट जानें के बाद कपड़ें को ठंडे पानी से धो लें और फिर उसे सूखा लें।

हेयरस्प्रे से:
प्रभावित हिस्से पर हेयरस्प्रे लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर आप डैम्प कपड़ों की मदद से दाग को हटाएं। दाग हट जानें के बाद ठंडे पानी से धो लें।

टूथपेस्ट की मदद से:
टूथपेस्ट को आप प्रभावित हिस्से पर लगाएं और कपड़ें को स्क्रब करें। कपड़ें से दाग हट जानें के बाद ठंडे पानी से कपड़े को धो लें और फिर ड्रायर की मदद से कपड़े को सूखा लें।

किसी भी चीज़ से प्रभावी रूप से लिपस्टिक दाग से छुटकारा पा सकते हैं:

  • लिपस्टिक का दाग ऑयली होता है। तो, क्लीनर का उपयोग करें जो ग्रीस को हटाटा है।
  • दाग पर पेट्रोलियम जेली रगड़ना इसे हटाने में आसान बना सकता है।
  • शेविंग क्रीम भी लिपस्टिक के दाग को हटाने में मदद करता है।
  • अमोनिया की मदद से भी लिपस्टिक के दाग को हटाया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: Use Of Salt: भोजन के अलावा कौन से कामों के लिए कर सकते हैं नमक का उपयोग]

लिपस्टिक के दाग को हटाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स का पालन कर सकते हैं। ये टिप्स आपके कपड़ें को भी नुकसान नहीं पहुंचाता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "