सांसों की बदबू दूर करने के लिए घर पर आसानी से बनाएं माउथवॉश

Read in English
how to make natural mouthwash to get rid of bad breath easily

सांसों की बदबू के कारण आपको कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इसके कारण आप किसी ग्रुप में मस्ती नहीं कर पाते हैं, दोस्तों के सामने बात नहीं कर पाते हैं, यहां तक कि आपके काम की जगह पर भी सांसों की बदबू के कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सांसों की बदबू की समस्या को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के माउथवॉश मौजूद हैं जो आपको आसानी से इस समस्या से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं लेकिन क्या उन पर भरोसा किया जा सकता है? इनसे थोड़ी देर के लिए आपका मुंह फ्रेश हो जाता है लेकिन इनमें मौजूद केमिकल आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप घर पर ही प्राकृतिक सामग्रियों की मदद से माउथॉयश बनाएं। इसे बनाना बहुत ही आसान है और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता क्योंकि इसमें कोई केमिकल नहीं है। आइए जानते हैं सांसों की बदबू दूर करने के लिए घर पर आसानी से कैसे बनाएं माउथवॉश। [ये भी पढ़ें: निगलने के दौरान गले में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय]

प्राकृतिक तरीके से बनाएं माउथवॉश:
इस माउथवॉश में इस्तेमाल होने वाली सामग्री प्राकृतिक हर्ब हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हैं। जैसे दालचीनी और लौंग। दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि ओरल प्रॉब्लम्स से निजात दिलाने में मदद करते हैं। दालचीनी के इस्तेमाल से यह माउथवॉश लंबे समय तक चलता है क्योंकि दालचीनी एक प्राकृतिक प्रीजर्वेटिव है। वहीं लौंग में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ते हैं।

इस माउथवॉश को बनाने के लिए आपको चाहिए:

कैसे बनाएं:
एक बरतन में एक कप पानी डालकर उबाल लें। इस पानी में दालचीनी और लौंग का पाउडर मिला लें। इस पानी को उबाल कर 5 मिनट के लिए आंच पर रखा रहने दें। इसके बाद आंच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। इस मिश्रण को छान लें और इसमें पिपरमिंट एक्सट्रैक्ट मिला लें। अच्छे से मिला लें। अब इसे एक एयरटाइट कंटेनर में डालकर स्टोर कर लें। इसका इस्तेमाल आप हर रोज ब्रश करने के बाद कर सकते हैं और इसे 8-10 दिन तक स्टोर किया जा सकता है।

सावधानी:
अगर आपको मसूड़ों या दांतों से जुड़ी कोई समस्या है और आपको डॉक्टर ने कोई माउथवॉश इस्तेमाल करने की सलाह दी है तो उसी का इस्तेमाल करें। यह माउथवॉश केवल सांसों की बदबू को दूर करने के लिए है। [ये भी पढ़ें: घर पर हिहाईड्रेशन का इलाज करने के तरीके]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "