Smoke smell: घर से धुएं की बदबू निकालने के लिए उपाय

ways to remove smoky smell

Smoky smell: घर से धुएं की बदबू दूर करने के लिए कुछ उपायों की मदद ली जा सकती है।

किसी भी बंद जगह पर अगर धुंआ एकत्रित हो जाए तो उनकी बदबू या दुर्गंध उसी कमरे या जगह पर रह जाती है। जिसकी वजह से लोग बंद कमरे में धूम्रपान नहीं करते हैं। क्योंकि आपके धूम्रपान करने के काफी देर बाद तक इसकी दुर्गंध रहती है। इसके अलावा तंबाकू, शार्ट सर्किट हो जाने, खाना पकाते समय जल जाने की वजह से जलने की बदबू और धुंआ घर में ही रहता है। जिसकी वजह से कई बाद आपको परेशानी भी हो जाती है। इस बदबू को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद भी ले सकते हैं। यह घरेलू उपाय काफी प्रभावी होते हैं और बदबू को काफी जल्दी घर से निकाल देते हैं। तो आइए आपको उन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो घर से धुंआ निकालने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Grinding Teeth in Sleep: नींद में दांत पीसने की समस्या को दूर करने के लिए क्या करें]

Smoke smell: घर से धुएं की बदबू निकालने के तरीके

सिरका
एयर प्लांट
लैवेंडर ऑयल
प्याज
खिड़की खोलें

सिरका:

Vinegar for smell of smoke
Smell of smoke: सिरका धुएं की बदबू को दूर करने में मदद करता है।

धुएं की बदबू आपके पंखों, सिंक, और फर्श पर अक्सर रह जाती है। जिसे दूर करने के लिए सिरके की मदद ली जा सकती है। धुएं की बदबू दूर करने के लिए आप जहां धूम्रपान करते हैं उसके पास एक बॉउल में सिरका डालकर रख दें। इससे कमरे के अंदर धुएं की बदबू नहीं रहती है।

एयर प्लांट: कमरे या घर में एयर प्लांट लगाना फायदेमंद होता है। एयर प्लांट हवा से पोषक तत्वों को आपके आस-पास रखने में मदद करता है साथ ही आपके घर में किसी भी तरह की बदबू नहीं रहती है।

लैवेंडर ऑयल: खराब बदबू को दूर करने के लिए लैवेंडर ऑयल फायदेमंद होता है। इसकी मदद से नींद भी बेहतर होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 15-20 बूंद लैवेंडर ऑयल को 1 कप पानी में मिलाकर सॉल्यूशन बना लें। इस सॉल्यूशन को स्प्रे बोतल में डालकर पूरे घर में स्प्रे करें।

प्याज:

onion for smell of smoke
Onion: प्याज की मदद से घर से धुएं की बदबू दूर की जा सकती है।

प्याज में बदबू दूर करने के गुण होते हैं। इसका मतलब यह है कि यह किसी भी प्रकार की बदबू को अवशोषित कर लेते हैं। प्याज का इस्तेमाल करने के लिए 2-3 प्याज को काटकर घर के अलग-अलग हिस्सों में रातभर के लिए रख दें।

खिड़की खोलें: धुएं की बदबू घर से बाहर निकालने का सबसे आसान और अच्छा तरीका यह है कि आप घर के खिड़की और दरवाजे खोल दें। जब घर में ताजी हवा आती है तो इससे धुएं की बदबू अपने आप दूर हो जाती है।

[ये भी पढ़ें: home remedies for healthy lungs: फेंफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय]

घर में होने वाली धुएं की बदबू से परेशान रहते हैं तो इसे कुछ उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "